ब्रेकिंग न्यूज़

सड़क हादसे में बाल-बाल बचे जेलेंस्की, मोटरसाइकिल से जा टकराई यूक्रेन के राष्ट्रपति की कार; होगी जांच

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की की कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई। राहत की बात यह है कि इस हादसे में उन्हें हल्की चोटें ही आई हैं। यूक्रेनी मीडिया पोर्टल द कीव इंडिपेंडेंट ने यह जानकारी दी है।

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध में एक चौंकाने वाला ट्रेंड दिखने लगा है। यूक्रेन की सेना रूसी सैनिकों को अपने देश से खदेड़ रही है। उन्होंने पूर्व के कुछ हिस्सों पर कब्जा वापस पा लिया है। यह रूस के लिए एक बड़ा झटका है।  यूक्रेन की सेना ने शनिवार को इज़ियम शहर में प्रवेश किया। यह उनके लिए एक महत्वपूर्ण और बड़ी सैन्य जीत से कहीं अधिक थी। राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने रविवार को टेलीग्राम पर कहा कि यूक्रेन की सेना ने खारकीव क्षेत्र में चाकलोव्सके की बस्ती को मुक्त करा लिया है। इससे पहले शुक्रवार की देर रात अपने दैनिक वीडियो संदेश में जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन के सशस्त्र बलों ने इसी इलाके में 30 से अधिक बस्तियों को मुक्त करा लिया है।

जेलेंस्की ने रूसी कब्जे से हाल ही में मुक्त कराये गये शहर इजिअम का बुधवार को दौरा किया और इसे अपने कब्जे में लेने को लेकर किए गए प्रयासों के लिए सैनिकों का अभिनंदन किया तथा उन्हें धन्यवाद दिया। शहर में स्थित सिटी हॉल भले ही जलकर तबाह हो चुका है, लेकिन यूक्रेन का झंडा अब वहां उसके सामने शान से लहरा रहा है। रूसी सैनिकों ने पिछले हफ्ते युद्धग्रस्त शहर को छोड़ दिया था, क्योंकि यूक्रेन ने एक व्यापक जवाबी कार्रवाई की थी। कुछ दिन पहले ही यूक्रेन के सैनिकों ने देश के उत्तरपूर्वी खारकीव क्षेत्र के विशाल इलाकों को फिर से कब्जे में ले लिया था। इज़िअम का अधिकांश हिस्सा तबाह हो गया है। अपार्टमेंट इमारतें आग की लपटों से निकले धुओं से काली हो चुकी हैं और बीच-बीच में तोपखाने के हमलों से हिल चुकी हैं। जेलेंस्की ने प्रेस से संक्षिप्त बातचीत के दौरान कहा, ”यह दृश्य बहुत चौंकाने वाला है, लेकिन यह मेरे लिए चौंकाने वाला नहीं है, क्योंकि हमने बुचा से वही तस्वीरें देखनी शुरू की थी।”

व्हाइट हाउस ने कहा है कि यूक्रेनी बलों को रूस के खिलाफ बढ़त मिलने की सुगबुगाहट है, लेकिन यूक्रेन में जारी युद्ध “अप्रत्याशित” बना हुआ है। व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में सामरिक संचार समन्वयक जॉन किर्बी ने मंगलवार को कहा, “हम करीब से देख रहे हैं। हमने दक्षिण में जो देखा है, उसकी तुलना में उत्तर की घटनाएं अधिक नाटकीय हैं। मैं राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की को यह निर्धारित करने और यह तय के लिए कहना चाहूंगा कि क्या उन्हें लगता है कि सैन्य रूप से वे एक महत्वपूर्ण मोड़ पर पहुंच गए हैं। लेकिन स्पष्ट रूप से, कम से कम डोनबास में यूक्रेनी सशस्त्र बलों को बढ़त मिलने की सुगबुगाहट है।”

किर्बी ने कहा कि उत्तर में उन्होंने रूसियों को खासकर खारकीव और उसके आसपास के क्षेत्र में उनकी रक्षात्मक चौकियों को खाली करते, पीछे हटते और वापस जाते देखा है। उन्होंने कहा, “उन्होंने लड़ाई के मोर्चे छोड़ दिए हैं। उन्होंने आपूर्ति बंद कर दी है।” किर्बी ने कहा, “वे इसे एक पुनर्स्थापन कह रहे हैं, लेकिन यह निश्चित है कि वे यूक्रेन के आक्रामक सशस्त्र बलों के सामने आने के बाद खुद पीछे हट गए हैं। ये कुछ नाटकीय घटनाएं हैं जिन्हें हम देख रहे हैं, लेकिन यह युद्ध है, और युद्ध अप्रत्याशित होता है। और मुझे लगता है कि हम इसे यथासंभव करीब से देखने जा रहे हैं, लेकिन वास्तव में यूक्रेनी सशस्त्र बलों को बताना चाहिए कि उन्होंने क्या प्रगति हासिल की है।”

Related posts

शकीरा को हो सकती है 8 साल की जेल, इस आरोप में फंसी सिंगर

Swati Prakash

उत्तर कोरिया ने दागी 2 बैलिस्टिक मिसाइलें,

Anjali Tiwari

ED के एक्शन से घबराए Vivo निदेशक देश छोड़कर भागे, जांच से तिलमिलाया चीन

Swati Prakash

Leave a Comment