ब्रेकिंग न्यूज़

Wisdom Teeth Pain: अकल दाढ़ की तकलीफ ने छीन लिया चैन, अब चुटकियों में मिला दर्द से आराम

Wisdom Teeth Pain Relief: अकल की दाढ़ का दर्द काफी तकलीफदेह होता है, इससे जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो घर में मौजूद चीजों का जरूर इस्तेमाल करें

Wisdom Teeth Pain Home Remedies: जब मुंह के कोने में मौजूद अकल की दाढ़ (Wisdom Teeth) ज्यादा बड़े हो जाते हैं दर्द काफी ज्यादा बढ़ने लगता है. ये तकलीफ कभी-कभी इतनी ज्यादा हो जाती है कि इंसान का चैन और सुकून छिनने लगता है. विजडम टीथ में दर्द होने से मसूढ़ों में सूजन आने लगती है, कई बार खून भी निकलने लगता है. ऐसे में दांत को पूरी तरह रिमूव कर देना ही एक मात्र उपाय होता है, लेकिन अगर आपके आसपास डेंटल क्लीनिक न हो और दर्द से तुरंत राहत चाहते हैं, तो कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं.

विजडम टीथ की तकलीफ कैसे करें दूर

1. बर्फ से सिकाई 

जब भी शरीर में चोट लगती है तब बर्फ की सिल्लियों को एफेक्टेड एरिया के आसपास रखकर सिकाई की जाती है. दांतों के लिए भी इसे कारगर उपाय है. इसके लिए किसी कपड़े में बर्फ के छोटे टुकड़ों को रखकर गालों पर हल्की सिकाई करें. ये दर्द दूर करने का सबसे तेज उपाय है.

2. नमक का कुल्ला 

नकम को दांतों के लिए एक बेहतरीन औषधि माना जाता है जब अकल की दाढ़ (Wisdom Teeth) में दर्द बर्दाश्त से बाहर हो जाए तो नमक के पानी (Salt Water) का कुल्ला जरूर कर लें. इससे तुरंत तकलीफ कम होने लगती है.

3. लौंग का तेल 

लौंग को ओरल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. दर्द और सूजन में लौंग किसी रामबाण से कम नहीं है. अकल की दाढ़ (Wisdom Teeth) की तकलीफ हो इसके लिए कॉटन पैड या रूई में लौंग के तेल (Clove Oil) लगा लें. इससे दर्द और सूजन दोनों दूर हो जाएंगे.

4. हल्दी

हल्दी (Turmeric) कई रोगों का रामबाण इलाज है क्योंकि इस मसाले में एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है. अकल की दाढ़ (Wisdom Teeth)  के दर्द को दूर करने के लिए हल्दी नमक और सरसों के लेत को मिक्स करते हुए एक पेस्ट तैयार कर लें. फिर इसे विजडम टीथ पर लगाए, ध्यान रहे कि इस पेस्ट को गले के नीचे उतरने न दें.

Related posts

Liver Cirrhosis के इन लक्षणों को पहचान कर हो जाएं अलर्ट, भूलकर न करें ये काम; बढ़ जाएगा डैमेज

Anjali Tiwari

Astro Tips: इन 5 चीजों का हाथ से अचानक गिरना देता है अशुभ संकेत, जीवन में आने वाला है कोई तूफान !

Anjali Tiwari

मोटापा ही नहीं मेमोरी लॉस का भी कारण बन सकता है ज्यादा कोल्ड ड्रिंक का सेवन,

Swati Prakash

Leave a Comment