ब्रेकिंग न्यूज़

साल 2022 में किस देश का पासपोर्ट है सबसे ताकतवर

कोरोना (Corona) से उबर रही दुनिया में जापान (Japan)सिंगापुर (Singapore) और साउथ कोरिया (South Korea) का पासपोर्ट सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट के तौर पर उबरा है. कोरोना महामारी से पहले दुनिया में सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की रैंकिंग में यूरोपीय देश आगे रहते थे. ब्लूमबर्ग के अनुसार, जापानी पासपोर्ट धारक बिना किसी परेशानी के 193 देशों में जा सकते हैं, यह आंकड़ा सिंगापुर और साउथ कोरिया से एक अधिक है. इमीग्रेशन कन्सल्टेंसी हेनले एंड पार्टनर्स की हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में यह नई रैंकिंग जारी की गई है.

रूसी यात्रा दस्तावेज़ 50वें स्थान पर हैं और इनसे 119 देशों में आसानी से एंट्री मिल सकती है.  चीन का स्थान 69वां हैं जिनसे 80 देशों में आसान एक्सेस है. जबकि भारत का स्थान 87वां और अफगानिस्तान के पासपोर्ट इस सूचि में आखिरी स्थान पर है. अफगान पासपोर्ट धारक को केवल 27 देशों में आसान मदद मिलेगी.

इस इंडेक्स में 17 सालों का डेटा प्रयोग किया जाता है. इससे अमीर व्यक्तियों और सरकारों को उनकी नागरिकता का मूल्यांकन पासपोर्ट के वीज़ा फ्री (Visa Free) या वीजा ऑन अराइवल (Visa On Arrival) प्रस्तावों से पता चलता है. अभी भी वैश्विक यात्रा की कोरोना प्रतिबंधों से पूरी तरह से रिकवरी नहीं हुई है.

Related posts

Russia Ukraine War: यूक्रेन से युद्ध के बीच रूस का पश्चिमी देशों पर पलटवार, इन 2 पड़ोसी मुल्कों की रोक दी गैस सप्लाई

Anjali Tiwari

Cyber Crime: लोगों को फंसाकर ऐंठ लिए 2 मिलियन डॉलर,

Swati Prakash

सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका ,देखे पूरी खबर।

Swati Prakash

Leave a Comment