ब्रेकिंग न्यूज़

WhatsApp Features 2022: इस साल वॉट्सऐप में आए कई दमदार फीचर्स, यहां देखें पूरी लिस्ट

वॉट्सऐप ने इस साल कई मजेदार और बेहतरीन फीचर्स पेश किए हैं, जिन्होंने हमारे मैसेजिंग एक्सपीरियंस को एक अलग रुख दिया है। आज हम जानेंगे कि साल 2022 में मेटा ने अपने मैसेजिंग ऐप में कौन-कौन से फीचर्स जोड़े हैं। आइये इन फीचर्स के बारे में जानते हैं।

Message Yourself फीचर

वॉट्सऐप ने 29 नवंबर को अपने नए फीचर मैसेज योरसेल्फ को रोल आउट करना शुरू किया। यह फीचर आपको खुद को मैसेज भेजने की सुविधा देता है। इस फीचर का इस्तेमाल आप अपने डॉक्यूमेंट को सुरक्षित रखने के लिए कर सकते हैं। यूजर्स को चैट आइकन पर टैप करने पर मैसेज योरसेल्फ का विकल्प मिलेगा। फिर वे लिस्ट में से खुद के कॉन्टेक्ट कार्ड का चुन सकेंगे।

Communities फीचर

वॉट्सऐप ने वैश्विक स्तर पर वॉट्सऐप Communities को रोल आउट किया।आप ऐसे कई ग्रुप्स जैसे-neighborhoods, parents at a school और workplaces बना सकते हैं, जिसमें ग्रुप चैट आयोजित करने के लिए एक जगह पर कई ग्रुप्स को एक साथ जोड़ा जा सकता है।इसके अलावा कंपनी ने Communities फीचर में इन-चैट पोल, 32 व्यक्ति वीडियो कॉलिंग और ग्रुप की सीमा को 1024 यूजर्स तक बढ़ाने जैसे फीचर्स भी जोड़े हैं।

नए प्राइवेसी फीचर्स

Leave Groups Silently: यूजर वॉट्सऐप ग्रुप से बिना किसी को बताए बाहर निकल सकते हैं।जब आप ग्रुप छोड़ते हैं तो पूरे ग्रुप को सूचित करने के बजाय केवल एडमिन को सूचित किया जाएगा।

Choose Who Can See When You’re Online: वॉट्सऐप ने आपको ये चुनने की क्षमता देता है कि कौन यह देख सके कि आप कब ऑनलाइन है।

Screenshot Blocking For View Once Messages: View Once फ़ोटो या मीडिया को साझा करने का लोकप्रिय तरीका है, जिसके लिए स्टेबल डिजिटल रिकॉर्ड रखने की आवश्यकता नहीं है। रिसीवर के एक बार मैसेज देखने के बाद इस फीचर के साथ भेजा गया डॉक्यूमेंट गायब हो जाता है। अब वॉट्सऐप ने सिक्योरिटी की की एक और परत जोड़ी है, जिसमें View Once में स्क्रीनशॉट ब्लॉकिंग को अपडेट किया गया है।

अन्य फीचर्स

इमोजी रिएक्शन- आप वॉट्सऐप पर इमोजी रिएक्शन दे सकते हैं, इसमें आप अपने हिसाब से इमोजी चुनकर रिप्लाई कर सकते हैं।

एडमिन डिलीट – इस फीचर की मदद से ग्रुप एडमिन किसी भाी ग्रुप मेंबर की चैट को डिलीट कर सकते हैं।

फाइल शेयरिंग – अब हम 2GB तक की फाइल को शेयर कर सकते हैं, ताकि लोग प्रोजेक्ट पर आसानी से सहयोग कर सकें। बता दें कि पहले लोग केवल 100MB तक की फाइल शेयर कर सकते थे।

वॉइस कॉल – हम एक साथ 32 लोगों को वॉइस कॉलिंग कर सकते हैं। यानी कि एक बार में 32 लोगों को वॉइस काल में जोड़ा जा सकता है।

Voice message फीचर

वॉट्सऐप ने वॉयस मैसेज के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए कुछ फीचर्स जोड़े हैं। इनमें आउट ऑफ चैट प्लेबैक, रिकॉर्डिंग रोकें/फिर से शुरू करें, वेवफॉर्म विजुअलाइज़ेशन, रिमेंबर प्लेबैक, Fast Playback on Forwarded Messages शामिल हैं।

अवतार फीचर

हाल ही में कंपनी ने वॉट्सऐप पर अवतार फीचर को जोड़ा है। इसमे आप अपना खुद का अवतार बना कर खुद को एक्सप्रेस कर सकते हैं। इन अवतारों को आप प्रोफाइल पिक्चर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि इसमें 35 स्टिकर्स मिलता है।

Related posts

निवेशकों की हुई चांदी, लिस्टिंग के दिन 200% का रिटर्न ले का हुए मालामाल ।

Swati Prakash

शेयर बाजार में भूचाल,सेंसेक्‍स में 1443 अंक की ग‍िरावट

Swati Prakash

RBI ने इन 8 संस्थाओं का रजिस्ट्रेशन किया रद्द, अब ये वित्तीय कंपनी के रूप में नहीं कर सकेंगी कारोबार

Swati Prakash

Leave a Comment