ब्रेकिंग न्यूज़

Weight Loss: इस पत्ते की मदद से कम होगा वजन, बस इसकी चाय बनाकर पी जाएं

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए आपने ग्रीन टी तो कई बार पिया होगा, लेकिन इस बार एक खास तरह की हर्बल टी पिएं, कुछ ही दिनों में इसका असर दिखने लगेगा.

Bay Leaf For Weight Loss: हम में से कई लोग ऐसे हैं जो अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए हेवी एक्सरसाइज या जिम में घंटो पसीना बहाने के लिए वक्त नहीं निकाल पाते. मोटापा खुद में तो कोई बीमारी नहीं है, लेकिन ये कई बीमारियों की जड़ जरूर है. इसके कारण हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्ल्ड प्रेशर, हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, डायबिटीज, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज का खतरा पैदा हो जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप एक खास पत्ते का सेवन करें.तेज पत्ता में पाए जाने वाले पोषक तत्व
हम बात कर रहे हैं तेज पत्ते की जिसका इस्तेमाल मसाले के तौर पर होता है और ये रेसेपीज की खुशबू बढ़ाने के काम आता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी6, राइबोफ्लेविन, जस्ता, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, कॉपर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज पाया जाता है. इससे शरीर को वैसे तो कई फायदे हैं, लेकिन आप इसका इस्तेमाल खास तौर से वजन घटाने के लिए कर सकते हैं.

कैसे तैयार करें तेज पत्ते की चाय?
तैज पत्ता की चाय बनाना बेहद आसान है ये किसी आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं है. इसके लिए आप एक चुटकी दालचीनी पाउडर, नींबू, शहद और 2 कप पानी लेकर सभी को मिक्स कर लें. अब इसे गैस स्टोव पर रखकर मिक्स कर लें. इसे 10 मिनट तक पकाएं. अब इस चाय को छन्नी से छान लें और धीरे-धीरे पी जाएं. इसमें नमक और नींबू को इसलिए मिलाया जाता है ताकि टेस्ट बेहतर हो सके. आप अगर इस चाय को नियमित तौर पर पिएंगे तो पेट और कमर की चर्बी कम करने में मदद मिलेगी.

वजन घटाने में क्यों मददगार है तेज पत्ता

-तेज पत्ते में भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है
-तेज पत्ते की चाय से बॉडी का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है.
-इस चाय को पीने से बॉडी में मौजूद एक्ट्रा फैट बर्न होने लगता है.
-बे लीफ टी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं.

Related posts

दमदार एक्शन और जोश में फिल्म ‘कोड नेम तिरंगा’ में नजर आएंगी परिणीति चोपड़ा,

Anjali Tiwari

अक्षरा सिंह ने ‘सड़िया सरक जाता जी’ गाने पर किया धमाकेदार डांस,

Anjali Tiwari

5 साल के बच्‍चे भी डिप्रेशन का शिकार WHO की रिपोर्ट

Swati Prakash

Leave a Comment