ब्रेकिंग न्यूज़

वर्ल्ड चैम्पियनशिप में विनेश फोगाट ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाली पहली भारतीय रेसलर

भारतीय महिला पहलवान ने एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में 53 किग्रा कैटेगरी में स्वीडन की एम्मा जोना मालमग्रेन को हराकर इस स्पर्धा में ब्रॉन्ज़ मेडल जीता है। इसके साथ विनेश वर्ल्ड चैम्पियनशिप के इतिहास में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर और ओवरऑल दूसरी भारतीय पहलवान बन गई हैं।सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड में खेली जा रही इस वर्ल्ड चैम्पियनशिप के क्वालिफिकेशन राउंड में विनेश को मंगोलिया की खुलान बतखुयाग ने बड़ा झटका दिया। बटखुयाग ने विनेश को 0-7 से हराया। बटखुयाग से हारने के बाद विनेश ने रेपचेज दौर के माध्यम से ब्रॉन्ज़ प्ले-ऑफ में जगह बनाई थी। बटखुयाग के फाइनल में पहुंचने के बाद विनेश को रेपचेज दौर में मौका मिला था।

27 वर्षीय विनेश ने दो बार की चैंपियन के रूप में बर्मिघम 2022 में प्रवेश किया और अपराजित होकर अपना तीसरा सीधा सीडब्ल्यूजी स्वर्ण सुनिश्चित किया। उसने ग्लासगो 2014 में 48 किग्रा और गोल्ड कोस्ट 2018 में 50 किग्रा वर्ग में गोल्ड मेडल जीता था। वहीं 2016 के रियो ओलंपिक के क्वार्टरफाइनल में घुटने की चोट के चलते विनेश फोगाट के पदक जीतने की उम्मीद टूट गई थी।

वहीं टोक्यो ओलंपिक में वह अंतिम आठ स्टेज से ही बाहर हो गई थीं जबकि वह अपने वजन वर्ग में दुनिया की नंबर पहलवान के तौर पर उतरी थीं। इन दो निराशाओं ने उन्हें कुश्ती छोड़ने की कगार पर पहुंचा दिया था लेकिन बाद में वब दमदार वापसी करने में सफल रही। 

Related posts

दीपक चाहर की तरह हॉन्गकॉन्ग के करोड़पति क्रिकेटर ने स्टेडियम में किया गर्लफ्रेंड को प्रपोज, जानिए क्या मिला जवाब?

Anjali Tiwari

टीम इंडिया के लिए बड़ी खुशखबरी, उमरान मलिक को लेकर सौरव गांगुली ने कर दी ये बड़ी भविष्यवाणी

Anjali Tiwari

IPL की थकान दूर करने मालदीव पहुंचे ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा, वाइफ के साथ शेयर की रोमांटिक फोटो

Anjali Tiwari

Leave a Comment