ब्रेकिंग न्यूज़

US variant of Corona BA.12 : बिहार के पटना में मिला कोरोना का US वैरिएंट BA.12, स्वास्थ्य विभाग में मचा तहलका

BA.12 वैरिएंट सबसे पहले US में डिटेक्ट हुआ था। बिहार में इस वैरिएंट के बारे में उस वक्त पता चला जब इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में 13 सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई गई। इस चौंकाने वाली रिपोर्ट ने सबको डरा दिया है।

US variant of Corona BA.12 : बिहार के पटना में कोरोना के खतरनाक वैरिएंट BA.12 मिलने से हड़कंप मच गया है। यह वैरिएंट अमेरिका में काफी तेजी फैल रहा है। इसे ओमिक्रॉन से 10 गुना ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है। दिल्ली में भी इसके एक से दो मामले सामने आए हैं। इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में डिटेक्ट हुए नए स्ट्रेन के केस देश में अभी काफी कम हैं।

सबसे पहले US में डिटेक्ट हुआ था BA.12 वैरिएंट

BA.12 वैरिएंट सबसे पहले US में डिटेक्ट हुआ था। बिहार में इस वैरिएंट के बारे में उस वक्त पता चला जब इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में 13 सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई गई। इस चौंकाने वाली रिपोर्ट ने सबको डरा दिया है। जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट आने के बाद से उसकी स्टडी खंगाली जा रही है। मरीज के संपर्क में आने वाले लोगों की भी जांच-पड़ताल की जा रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि वैरिएंट XE और BA.12 के बारे में अभी तक ज्यादा डाटा उपलब्ध नहीं है। लेकिन कई देशों में BA.12 वैरिएंट डिटेक्ट किया जा चुका है।

BA.12 एक सब वैरिएंट है

नया वैरिएंट BA.12 ओमिक्रॉन का ही नया म्यूटेंट वैरिएंट हैं। यह XE वैरिएंट से काफी अलग है। बता दें, XE रिकॉम्बिनेशन वैरिएंट है और यह म्यूटेंट वैरिएंट हैं। वहीं BA.12 ओमिक्रॉन के BA.1 और BA.2 की तरह एक सब वैरिएंट है। XE वैरिएंट सबसे पहले 19 जनवरी को यूके में पाया गया था।

Related posts

“कांग्रेस खत्म हो गई है…” : गुजरात में बोले दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल

Anjali Tiwari

सड़क से सदन तक उलझी बीजेपी और ऐऐपी

Anjali Tiwari

बॉलीवुड की इन फिल्मों के तगड़े कलेक्शन ने तोड़े हैं साउथ की फिल्मों के रिकॉर्ड,

Anjali Tiwari

Leave a Comment