ब्रेकिंग न्यूज़

US variant of Corona BA.12 : बिहार के पटना में मिला कोरोना का US वैरिएंट BA.12, स्वास्थ्य विभाग में मचा तहलका

BA.12 वैरिएंट सबसे पहले US में डिटेक्ट हुआ था। बिहार में इस वैरिएंट के बारे में उस वक्त पता चला जब इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में 13 सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई गई। इस चौंकाने वाली रिपोर्ट ने सबको डरा दिया है।

US variant of Corona BA.12 : बिहार के पटना में कोरोना के खतरनाक वैरिएंट BA.12 मिलने से हड़कंप मच गया है। यह वैरिएंट अमेरिका में काफी तेजी फैल रहा है। इसे ओमिक्रॉन से 10 गुना ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है। दिल्ली में भी इसके एक से दो मामले सामने आए हैं। इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में डिटेक्ट हुए नए स्ट्रेन के केस देश में अभी काफी कम हैं।

सबसे पहले US में डिटेक्ट हुआ था BA.12 वैरिएंट

BA.12 वैरिएंट सबसे पहले US में डिटेक्ट हुआ था। बिहार में इस वैरिएंट के बारे में उस वक्त पता चला जब इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में 13 सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई गई। इस चौंकाने वाली रिपोर्ट ने सबको डरा दिया है। जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट आने के बाद से उसकी स्टडी खंगाली जा रही है। मरीज के संपर्क में आने वाले लोगों की भी जांच-पड़ताल की जा रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि वैरिएंट XE और BA.12 के बारे में अभी तक ज्यादा डाटा उपलब्ध नहीं है। लेकिन कई देशों में BA.12 वैरिएंट डिटेक्ट किया जा चुका है।

BA.12 एक सब वैरिएंट है

नया वैरिएंट BA.12 ओमिक्रॉन का ही नया म्यूटेंट वैरिएंट हैं। यह XE वैरिएंट से काफी अलग है। बता दें, XE रिकॉम्बिनेशन वैरिएंट है और यह म्यूटेंट वैरिएंट हैं। वहीं BA.12 ओमिक्रॉन के BA.1 और BA.2 की तरह एक सब वैरिएंट है। XE वैरिएंट सबसे पहले 19 जनवरी को यूके में पाया गया था।

Related posts

दक्षिणी ईरान में आए 4 अलग-अलग भूकंप, 5 लोगों की मौत कई घायल

Swati Prakash

जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट और स्टेनोग्राफर के लिए वैकेंसी

Swati Prakash

ज्ञानवापी परिसर के ढांचे में छे़ड़छाड़ मामले में आज आ सकता है आदेश

Swati Prakash

Leave a Comment