UP Board 10th 12th Result 2022: जून के दूसरे सप्ताह में जारी होगा रिजल्ट?

UP Board 10th 12th Result 2022: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा के परिणामों की घोषणा जून के दूसरे सप्ताह में कर सकता है. करीब सवा दो करोड़ से अधिक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य भी समाप्त होने वाला है.

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UP Board) कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा के परिणामों की घोषणा जून के दूसरे सप्ताह में कर सकता है. शासन को भेजे गए प्रस्ताव में परिणामों की घोषणा जून में करने की बात की गई है. राज्य के 271 केंद्रों पर कक्षा 10वीं व 12वीं की उत्तरपुस्तिकाओं की जांच की जा रही है. करीब सवा दो करोड़ से अधिक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य भी समाप्त होने वाला है. केंद्र प्रभारियों को भेजे गए निर्देश के मुताबिक शनिवार तक उत्तरपुस्तिकाओं की जांच की जानी है. साथ ही यूपी बोर्ड रिजल्ट तैयार करने के काम में भी जुट गया है और छात्रों के अंकों को ऑनलाइल अपलोड भी कर रहा है. यूपी बोर्ड ने स्कूलों से प्रैक्टिकल परीक्षाओं के अंक भी मांग लिए हैं.

बता दें कि बोर्ड ने स्कूलों से कक्षा 12वीं के आंतरिक मूल्यांकन और कक्षा 10वीं के खेल और शारीरिक शिक्षा विषय में प्राप्त किए गए अंक पहले ही मांग लिए हैं. दरअसल, इस बार यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए करीब 51,92,689 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था, लेकिन 47,75,749 छात्र ही परीक्षा में शामिल हुए थे.

यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा में अनुपस्थित छात्रों की लिस्ट मांगी है. सचिव ने 4 मई को इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र भेजा था. बोर्ड की ओर से गुरुवार को पोर्टल ओपन कर दिया गया था, जिस पर आज यानी शुक्रवार, 6 मई की रात 12 बजे तक प्रैक्टिकल परीक्षा में अनुपस्थित छात्रों की विद्यालयवार और विषयवार संख्या अपलोड करनी है.

Related posts

आरबीआई का फरमान,1 जुलाई 2022 से बदल जायेगा पेमेंट का तरीका

Swati Prakash

लखनऊ के लुलु मॉल में अदा की गई नमाज! वीडियो वायरल,

Swati Prakash

भारत की झोली में पहला पदक, संकेत सारगर ने वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीत रचा इतिहास

Swati Prakash

Leave a Comment