ब्रेकिंग न्यूज़

European Union का हिस्सा बनने जा रहा है यूक्रेन? जेलेंस्की ने कह दी ये बड़ी बात

EU-Ukraine Summit 2023: यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर ज़ेलेंस्की (Zelenskyy) ने कहा है कि उनका युद्धग्रस्त देश ‘इस साल’ यूरोपीय यूनियन में शामिल होने की वार्ता शुरू करने का सही और जायज हकदार है. ज़ेलेंस्की ने ये भी कहा है कि वह यूरोपीय संघ में शामिल होने के लिए यूक्रेन की बोली के सिलसिले में यूरोपियन यूनियन के प्रेसिडेंट उर्सुला वॉन डेर लेयेन (Ursula von der Leyen) के साथ एक महत्वपूर्ण आपसी समझौते पर पहुंच गए हैं.

मान गया यूरोपियन यूनियन?

‘सीएनएन’ में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक ज़ेलेंस्की ने कहा कि यूरोपियन यूनियन के नेताओं के साथ उनकी सार्थक बातचीत हुई है. इस दौरान उन्हें ये पता चला कि सभी देश इस बात को समझते हैं कि रूस के खिलाफ रक्षात्मक रणनीति अपनाने के लिए यूक्रेन को सतत आर्थिक सहयोग और पूर्ण समर्थन की जरूरत है.

यूक्रेन में ईयू का सम्मेलन

ज़ेलेंस्की ने इस सकारात्मक बातचीत के लिए सभी सहयोगी नेताओं को धन्यवाद देते हुए कहा, ‘यूक्रेन शुक्रवार को 24वें यूरोपीय संघ-यूक्रेन शिखर सम्मेलन (EU-Ukraine Summit) की मेजबानी करने के लिए तैयार है.’ वहीं यूरोपियन यूनियन के बयान के मुताबिक इस इवेंट में प्रेसिडेंट चार्ल्स मिशेल (Charles Michel) और उर्सुला वॉन डेर लेयेन (Ursula von der Leyen) यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के साथ मुलाकात करेंगे.

जेंलेस्की ने जताया आभार

इस शिखर सम्मेलन के बाद यूक्रेन और ईयू के नेता एक संयुक्त बयान जारी कर सकते हैं. इससे पहले, जनवरी में ज़ेलेंस्की ने यूरोपीयन यूनियन के अध्यक्ष वॉन डेर लेयेन के साथ बातचीत की थी. ज़ेलेंस्की ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर यूरोपीय संघ के समर्थन के लिए लेयेन का आभार जताया है.

नए साल की पहली किश्त का इंतजार

ज़लेंस्की ने ट्वीट किया, ‘@vonderleyen से बात करके साल की शुरुआत करने में खुशी हुई. यूरोपीय संघ के समर्थन के लिए धन्यवाद. जनवरी में मैक्रो-फिन सहायता की पहली किश्त की प्रतीक्षा है.’ गौरतलब है कि अमेरिका के बड़ी मदद के एलान के बाद 2023 में अभी तक यूक्रेन को यूरोप से नई रसद और हथियारों की खेप नहीं मिल पाई है.

 

Related posts

पाकिस्तान: कराची यूनिवर्सिटी के बाहर बड़ा बम धमाका, चीनी नागरिकों समेत कई के मारे जाने की आशंका

Anjali Tiwari

इंटरनेशनल योगा डे 2022

Swati Prakash

Ukraine Russia War: रूस ने अमेरिकी हथियारों को बनाया निशाना, Odesa में मिसाइल से किया भीषण हमला

Anjali Tiwari

Leave a Comment