घर में रखी ये पुरानी चीजें खड़ी कर सकती हैं आपके लिए समस्या,

अगर आपको भी चीजों को लंबे समय तक संभालकर रखने या इकट्ठा करने की आदत है तो आपके लिए यह जानकारी उपयोगी हो सकती है। हमारे घरों में ऐसी बहुत सारी चीजें होती है जिनका लंबे समय तक कोई इस्तेमाल नहीं होता और वे एक जगह इकट्ठा होकर बाद में कबाड़ बन जाती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार मान्यता है कि घर में बेकार पड़ी हुई चीजें जिनका कोई उपयोग नहीं होता उन पर शनि और राहु-केतु ग्रहों का प्रभाव होता है, जिसका घर में रहने वाले सदस्यों के जीवन में नकारात्मक असर पड़ता है। तो आइए जानते हैं वे कौन सी चीजें हैं जिन्हें घर में रखना शुभ नहीं माना गया है…

पीतल के बर्तन
आजकल पीतल के बर्तनों का इस्तेमाल काफी कम लोग करने लगे हैं और इस वजह से पुराने पीतल के बर्तन स्टोर रूम में कहीं एक जगह इकट्ठे होकर पड़े रहते हैं। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार माना जाता है कि बर्तनों को इकट्ठा करके किसी अंधेरे स्थान पर रखने से उनमें शनि का वास हो जाता है जिससे जीवन में आर्थिक समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

जंग लगी वस्तुएं रखना
अक्सर देखा जाता है कि घरों में लोहे की वस्तुओं का कभी-कभी इस्तेमाल तो होता है लेकिन इस तरह पड़े-पड़े उनमें जंग लगने लग जाती है। वास्तु के मुताबिक जंग लगी चीजों या औजारों को घर में रखने से गृह-क्लेश बढ़ने लगता है और परिवार के लोगों के बीच आपसी मनमुटाव पैदा हो सकता है।

पुराने कपड़े
बहुत से घरों में घर के सदस्यों के पुराने कपड़े जो अब पहनने में नहीं आते या फिर भारी-भरकम बिस्तर और रजाइयां स्टोर रूम में सालों-साल यूं ही पड़े रहते हैं। लेकिन वास्तु के जानकारों के मुताबिक घर में पड़े हुए पुराने कपड़ों या बिस्तर पर जमी हुई धूल जातक की कुंडली में बुध ग्रह को दुर्बल बनाती है। साथ ही इससे घर में राहु-केतु ग्रहों का दुष्प्रभाव भी बढ़ जाता है। जिससे घर के लोगों की सेहत पर गलत प्रभाव पड़ता है।

इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है।

Related posts

कमजोर राहु देता है मानसिक और शारीरिक परेशानियां,

Swati Prakash

विश्व का सबसे बड़ा शिव मंदिर है यहां

Anjali Tiwari

कल बुध मिथुन राशि में करेंगे प्रवेश, 5 राशि वालों को हर काम में मिलेगी सफलता

Swati Prakash

Leave a Comment