ब्रेकिंग न्यूज़

ये हैं बॉलीवुड के सबसे कम पढ़े-लिखे सितारे, फिर भी करते हैं इंडस्ट्री में राज

बॉलीवुड में कई सेलेब्स काफी पढ़े-लिखे हैं, लेकिन एक्टिंग के प्रति दिलचस्पी उन्हें इंडस्ट्री तक खींच लाई. इंडस्ट्री में जहां कोई इंजीनियर है  तो कोई एमबीए, फिर भी उन्होंने एक्टिंग को अपनी प्रोफेशन बनाया तो वहीं दूसरी तरफ इंडस्ट्री में कई ऐसे सितारे भी हैं जो ग्रैजुएशन भी नहीं कर पाए हैं, बावजूद इसके इंडस्ट्री में राज कर रहे हैं. दरअसल, हाल ही में रणबीर कपूर ने खुलासा किया कि वो महज 10वीं कक्षा तक पढ़े हैं और एक्टर का कहना है कि वो अपनी फैमिली में सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे शख्स हैं. वैसे इंडस्ट्री में रणबीर कपूर के अलावा भी कई सेलेब्स ऐसे हैं, जो काफी कम पढ़े-लिखे हैं. आइए एक नज़र डालते हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री के सबसे कम पढ़े-लिखे सितारों पर…

आलिया भट्ट

खबरों की मानें तो रणबीर कपूर की पत्नी और एक्ट्रेस  आलिया भट्ट 12वीं तक पढ़ी हैं, लेकिन वो इस कक्षा को पास नहीं कर सकीं. कुछ रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जाता है कि आलिया ने स्कूलिंग तो पूरी कर ली थी, लेकिन वो कभी कॉलेज नहीं गईं. यह भी पढ़ें: कपूर फैमिली में 10वीं पास करने वाले पहले लड़के हैं रणबीर कपूर, आलिया हैं 12 वीं पास, एक्टर ने खुद किया खुलासा (Ranbir Kapoor Is The First Boy In His Family To Pass 10th Grade, Alia Bhatt Is 12th Pass)

आमिर खान

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले एक्टर आमिर खान मुश्किल से 12वीं तक की पढ़ाई कर पाए हैं. बताया जाता है कि आमिर को स्पोर्ट्स में काफी दिलचस्पी थी, इसलिए वो पढ़ाई पर ध्यान नहीं देते थे. उन्होंने 80 के दशक में प्रोफेशनल टेनिस प्लेयर के तौर पर स्टेट लेवल चैंपियनशिप में हिस्सा लिया और इसके विनर भी बने, लेकिन बाद में उन्होंने एक्टिंग में करियर बनाने के लिए स्पोर्ट्स भी छोड़ दिया.

काजोल

एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम करने वाली काजोल पढ़ाई के मामले में काफी पीछे रही हैं. काजोल ने पंचगनी के सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल से अपनी स्कूली पढ़ाई तो पूरी की, लेकिन वो कभी कॉलेज नहीं गईं. महज 16 साल की उम्र में काजोल ने फिल्मों में डेब्यू कर लिया था और एक्टिंग के चलते एक्ट्रेस ने अपनी पढ़ाई छोड़ दी.

करिश्मा कपूर

करिश्मा ने फिल्म प्रेम कैदी से एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। करिश्मा टॉप एक्ट्रेस बनना चाहती थीं इसलिए उन्होंने 6वीं की पढ़ाई अधूरी छोड़ दी थी और एक्टिंग पर फोकस करना शुरू कर दिया था। करिश्मा 5वीं पास हैं।

कंगना रनोट

बेहतरीन एक्ट्रेसेस की लिस्ट में शुमार कंगना चंड़ीगढ़ में रहकर DAV स्कूल से अपनी पढ़ाई की है। वो 12वीं क्लास में केमिस्ट्री में फेल हो गई थीं और फिर इसके बाद उन्होंने आगे पढ़ाई नहीं की। कंगना ने एक्टिंग पर फोकस किया और चंड़ीगढ़ से दिल्ली आ गईं।

अर्जुन कपूर

अर्जून कपूर 12वीं में फेल हो गए थे। इसके बाद उन्होंने आगे पढ़ाई करने का विचार ही छोड़ दिया और असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम करने लगे थे। जिसके बाद उन्होंने 2012 में फिल्म इशकजादे से एक्टर के तौर पर बॉलीवुड में एंट्री ली

सलमान खान

सलमान खान ने अपनी स्कूली पढ़ाई सेंट स्टेनिस्लॉस हाई स्कूल से पूरी की है। हालांकि सल्लू मैया का भी पढ़ाई में ज्यादा मन नहीं लगा और उन्होंने बैचलर्स की डिग्री पूरी नहीं की और 1988 में कॉलेज छोड़े के बाद एक्टिंग में फोकस करना शुरू कर दिया था।

क्षय कुमार

अक्षय कुमार ने डॉन बॉस्को स्कूल से स्कूली पढ़ाई की, इसके बाद उन्होंने गुरु नानक खालसा कॉलेज में एडमिशन ले लिया। हालांकि उनकी कॉलेज की पढ़ाई पूरी नहीं हो पाई और वो बैचलर्स की पढ़ाई अधूरी छोड़कर मार्शल आर्ट सीखने बैंकॉक चले गए थे। बैंकॉक से आने के बाद वहां से वापस लौटने के बाद अक्षय ने अपना फोटोशूट कराया जिसके बाद उन्हें फिल्म ‘दीदार’ के लिए साइन कर लिया गया। फिर अक्षय ने पढ़ाई पर ध्यान नहीं दिया।

 

Related posts

विजय देवरकोंडा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानबूझकर टेबल पर रखे पैर

Anjali Tiwari

Bhediya Box Office Collection: थमने का नाम नहीं ले रही Varun Dhawan-Kriti Sanon स्टारर ‘भेड़िया’! वीकेंड में कमाए इतने करोड़ रुपये

Anjali Tiwari

श्योपुर के इस युवा की फिल्म ने की करोड़ों की कमाई,

Swati Prakash

Leave a Comment