खीरे का कड़वापन दूर करने की नहीं होगी टेंशन, इस तरह बनाएं इसे खाने लायक

गर्मियों में खीरे का खूब इस्तेमाल किया जाता है, इस मौसम में सलाद के रूप में खीरा सबको पसंद आता है. दरअसल, खीरे में पानी की काफी ज्यादा मात्रा पाई जाती है, ऐसे में गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए खीरे का सेवन बेहद फायदेमंद होता है.

सेहत के लिए फायदेमंद है खीरा
खीरे में कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं, इसे खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है. खीरा कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है, खीरे के बीज और इसकी स्किन में सिलिकॉन, क्लोरोफिल और ऐसे केमिकल्स मौजूद हैं, जिससे डाइजेशन आसान हो जाता है. इसलिए इसके सेवन करने से पहले जरूरी है कि सबसे पहले खीरे में से कड़वापन निकाल लें वरना सेहत को नुकसान हो सकता है.

खीरे की कड़वाहट दूर करने के तरीके

पहला तरीका 
खीरे से कड़वापन दूर करने का सबसे आसान तरीका है कि उसे ऊपर से थोड़ा सा काट लें. अब खीरे के ऊपर नमक लगाएं और कटे हुए टुकड़े को गोल-गोल इस पर मलें, ऐसा कारने से तुरंत झाग बननी शुरू हो जाएगी, इसी तरह खीरे के दूसरे सिरे को भी काट लें और फिर नमक लगाकर मलें, अब आप पाएंगे कि खीरे में कड़वाहट दूर हो चुकी है.

दूसरा तरीका
इसमें आप खीरे के एंड्स को कट कर लें, और फिर खीरे के छिलके को उतार लें,  इसे काटने से पहले, फोर्क लें और इसकी मदद से खीरे में छेद करें, इससे खीरे का कड़वापन निकल जाता है, और खाने में भी टेस्टी लगने लगता है.

तीसरा तरीका 
खीरा काटने का सबसे आसान और अच्छा तरीका है कि आप चाकू की मदद से खीरे को  बीच से कट कर लें, अब आगे-पीछे के हिस्सों को काटकर निकाल दें , इस तरह खीरा कभी कड़वा नहीं निकलेगा, खीरा को सीधे बीच से तोड़ने पर कड़वाहट पूरी तरह से दूर हो जाती है.

 गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. 

Related posts

औषधीय गुणों से भरपूर शहद कई समस्याओं को दूर करने में होता है फायेदमंद

Swati Prakash

शरीर में चुपचाप पल रही बीमारी का संकेत देते हैं आपके पैर

Swati Prakash

अनार और चुकंदर का जूस पीने से मिलते है अनगिनत फायदे,

Swati Prakash

Leave a Comment