ब्रेकिंग न्यूज़

अब तक की सबसे अनोखी तस्वीर, दिखा ब्रह्मांड का नया रूप

ब्रह्मांड में कई अजूबों से भरा हुआ है। इंसान लंबे समय से इन रहस्यों के बारे में जानने का उत्सुक रहा है। अब नई और उन्नत तकीनक के जरिए वैज्ञानिकों ने कई चीजें सामने लाई है। इसी कड़ी अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने अपने सबसे शक्तिशाली स्पेस टेलिस्कोप जेम्स वेब से पहली रंगीन फोटो जारी की है। इस तस्वीर में आसमान में अद्भुत नजारा देखने को मिला। नासा के नए स्पेस टेलिस्कोप जेम्स वेब की बदौलत शुरुआती यूनिवर्स की सबसे गहरी, स्पष्ट और रंगीन इन्फ्रारेड फोटो ली गई है। इस तस्वीर को “डीप फील्ड” नाम दिया गया है।

जो बाइडन ने जारी ब्रह्मांड की रंगीन तस्‍वीर
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने व्हाइट हाउस में जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से खींची इस रंगीन तस्‍वीर जारी किया है। इसके लिए व्हाइट हाउस में प्रीव्यू इवेंट रखा गया था। इसमें अनगिनत सितारे और हजारों आकाशगंगाएं दिख रही हैं। बहुत दूर की धुंधली गैलेक्सी के झलकी भी इसमें दिख रही है। इसे मौके को जो बाइडेन ने एतिहासिक करार दिया है।

ब्रह्मांड के खुलेंगे कई राज
नासा ने यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ESA) और कनाडा स्पेस एजेंसी (CSA) के साथ मिलकर यह काम किया है। जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप की पहली रंगीन फोटोज को रिलीज की गई है। आपको बता दें कि वेब स्पेस टेलीस्कोप को यूरोप के एयरक्राफ्ट Ariane 5 rocket से अंतरिक्ष में भेजा था। एक महीने ट्रैवल करने के बाद यह 15 लाख किलोमीटर का सफर कर अपनी मंजिल पर पहुंचा। अब इससे ब्रह्मांड के कई राज खोले।

पहले कभी नहीं देखा गया यह दृश्य
नासा के नए स्पेस टेलिस्कोप जेम्स वेब द्वारा ली गई फोटो हजारों आकाशगंगाओं से भरी हुई है। इसमें अब तक देखी गई सबसे धुंधली वस्तुएं हैं, जो नीले, नारंगी और सफेद रंग में रंगी हुई हैं। इससे पहले यह अनोखा नजारा कभी नहीं देखा गया। ये ऐसी पहली तस्वीर है, जिसमें इंसान ने इतनी दूरी तक और इतने समय पीछे तक का नजारा देखने में कामयाबी हासिल की है।

900 करोड़ डॉलर की लागत से बना है टेलिस्कोप
जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप को बीते साल दिसंबर में लॉन्च किया गया था। इसकी लागत की बात करें तो करीब 900 करोड़ डॉलर का खर्चा आया था। इसमें लगे उपकरण इसे धूल और गैस के पार भी देखने में सक्षम बनाते हैं। वर्तमान में धरती से 15 लाख किमी दूर सूर्य की परिक्रमा कर रहा है। यह टेलिस्कोप अपने विशाल प्राइमेरी मिरर और उपकरणों की मदद से स्पेस में किसी भी अन्य टेलिस्कोप की तुलना में अधिक दूरी तक देख सकता है।

Related posts

सलमान खान को मिला बंदूक का लाइसेंस, कार को भी किया बुलेटप्रूफ, जान से मारने की मिली थी धमकी

Anjali Tiwari

आर्थिक ताकत में ब्रिटेन के बाद जापान को पछाड़ सकता है भारत,

Anjali Tiwari

सिनेमाघरों में फ्लॉप हुई यह 5 फिल्में

Anjali Tiwari

Leave a Comment