ब्रेकिंग न्यूज़

नई संसद में लोकसभा बनकर तैयार, पहली बार सामने आई अंदर की तस्वीर, इसी में पेश होगा बजट?

नए संसद भवन का हॉल (New Parliament) तैयार हो गया है. लोकसभा हॉल के अंदर की तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमें लोकसभा काफी भव्य और विशाल नजर आ रहा है. सूत्रों की मानें तो केंद्र की नरेंद्र मोद सरकार इस वर्ष होने वाले राष्ट्रपति के संयुक्त संबोधन को संसद के नए भवन में करवाने की तैयारी में है. इस बात की भी संभावना जताई जा रही है कि इस साल का बजट (Budget Session) भी संसद के नए हॉल में ही पेश किया जाएगा.

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार इस बात को लेकर प्रयासरत है कि बजट सत्र का आयोजन नए संसद भवन में ही किया जाए. बजट के पहले चरण की बैठक 30-31 जनवरी को बुलाई जाती है. सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति दोनों सदनों को संयुक्त रूप से संबोधित करते हैं. इसके अगले दिन लोकसभा में बजट को पेश किया जाता है. उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार का बजट नए भवन में पेश होगा.

नया संसद भवन मौजूदा संसद भवन से बड़ा, आकर्षक और आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा. 64,500 स्काव्यर मीटर में तैयार हो रहे नए संसद भवन को बनाने का काम टाटा प्रोजेक्ट्स कर रही है. संसद भवन की नई बिल्डिंग में ऑडियो विजुएल सिस्टम के साथ ही डाटा नेटवर्क सुविधा का पूरा ध्यान रखा गया है.

संसद के नए भवन में 1,224 सांसदों  के बैठने की सुविधा है. यानी एक बार में 1,224 सांसद बैठ सकते हैं. इसमें 888 सांसद लोकसभा में और 384 सांसद राज्यसभा में बैठ सकते हैं. नई बिल्डिंग में सेंट्रल हॉल नहीं होगा. लोकसभा हॉल में ही दोनों सदनों के सांसद बैठ सकेंगे. नए भवन में एक सुंदर संविधान कक्ष का निर्माण भी किया गया है.

संसद के नए भवन में लाउंज, लाइब्रेरी, कमेटी हॉल, कैंटीन और पार्किंग की सुविधा भी दी गई है. ये भवन पूर्ण रूप से भूकंपरोधी है जिसका डिजाइन ‘HCP डिजाइन, प्लानिंग एंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड’ ने तैयार किया है. चार मंजिला नए संसद भवन को बनाने पर 971 करोड़ रुपये का खर्च होगा.

Related posts

CBSE 10th 12th Result 2022 सीबीएसई 12वीं रिजल्ट घोषित, जल्द आने वाला है 10वीं का नतीजा

Anjali Tiwari

हिजाब मामला : याचिकाकर्ता के वकील ने कहा

Anjali Tiwari

दिल्ली सरकार ने प्रदूषण की रोकथाम के लिए ग्रीन वार रूम किया लॉन्च, 12 सदस्यों की टीम करेगी मॉनिटरिंग

Swati Prakash

Leave a Comment