कारगिल विजय दिवस आज शहीदों को कुछ यूं याद कर रहा है देश

देशभर के लिए आज का दिन यानी 26 जुलाई काफी अहम है। क्योंकि आज देशभर में करगिल विजय दिवस मनाया जाता है। 1999 में पाकिस्तानी सेना के खिलाफ युद्ध जीतने के लिए अपनी जान की कुर्बानी देने वाले जाबांजों को पूरा देश नमन कर रहा है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से लेकर पीएम मोदी तक तमाम बड़े नेताओं ने वीरों को नमन किया।

आज करगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) है, ये दिन 1999 में पाकिस्तानी सेना के खिलाफ युद्ध (India Pakistan War 1999) जीतने के लिए अपनी जान की कुर्बानी देने वाले शहीद जवानों के सम्मान में मनाया जाता है. 23 साल पहले पाक सेना (Pakistan Army) ने अपने नापाक मंसूबों को अंजाम देने के लिए भारतीय क्षेत्र (LOC) में घुसपैठ करने की हिमाकत की थी. जम्मू-कश्मीर के कारगिल जिले (Kargil District) में पाक सेना के जवान और जिहादी घुस आए थे. भारतीय सेना (Indian Army) ने उन्हें वापस खदेड़ते हुए पूरी दुनिया को अपनी ताकत का परिचय करा दिया था. करीब 60 दिन चले युद्ध में भारत के 527 भारतीय जवान शहीद हुए थे, जबकि पाकिस्तान के तीन हजार से ज्यादा जवानों और जिहादियों को मौत की घाट उतार दिया गया था. 26 जुलाई को यह युद्ध खत्म हुआ था इसलिए इसी दिन को विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) के तौर पर मनाते हैं

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया नमन
करगिल दिवस पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी देश के वीर जवानों को नमन किया। उन्होंने ट्वीट कर लिखा- ‘कारगिल विजय दिवस हमारे सशस्त्र बलों की असाधारण वीरता, पराक्रम और दृढ़ संकल्प का प्रतीक है।

भारत माता की रक्षा के लिए अपने प्राण न्योछावर करने वाले सभी वीर सैनिकों को मैं नमन करती हूं। सभी देशवासी, उनके और उनके परिवारजनों के प्रति सदैव ऋणी रहेंगे। जय हिन्द!’

              कारगिल विजय दिवस मां भारती की आन-बान और शान का प्रतीक है। इस अवसर पर मातृभूमि की रक्षा में पराक्रम की                           पराकाष्ठा करने वाले देश के सभी साहसी सपूतों को मेरा शत-शत नमन। जय हिंद!
पीएम मोदी ने शेयर किया खास वीडियो
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी करगिल विजय दिवस के मौके पर अपने अंदाज में जांबाजों को नमन किया। पीएम मोदी ने ट्वीट के जरिए एक वीडियो साझा किया। इस ट्वीट में उन्होंने लिखा- कारगिल विजय दिवस मां भारती की आन-बान और शान का प्रतीक है। इस अवसर पर मातृभूमि की रक्षा में पराक्रम की पराकाष्ठा करने वाले देश के सभी साहसी सपूतों को मेरा शत-शत नमन। जय हिंद!

पीएम मोदी ने जो वीडियो शेयर किया उसमें देश के वीर जवानों ने करगिल में तिरंगा फहराते पराक्रम की तस्वीरें आसानी से देखी जा सकती हैं। इस वीडियो में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का संदेश भी है।

जम्मू और लद्दाख के द्रास सेक्टर में सैनिकों को श्रद्धांजलि अपर्ति की गई
कारगिल विजय दिवस की 23वीं सालगिरह पर जम्मू में कारगिल युद्ध में अपनी जान गंवाने वाले सैनिकों को बलिदान स्तम्भ पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। वहीं लद्दाख के द्रास में कारगिल युद्ध में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए कारगिल युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण समारोह आयोजित किया जा रहा है।

Related posts

I2U2 Summit: भारत के साथ साझेदारी है कई मुल्कों की रणनीतिक जरूरत और मुनाफे का सौदा

Anjali Tiwari

नूपुर शर्मा पर BJP की बड़ी कार्रवाई, विवादित बयान के बाद किया निलंबित

Anjali Tiwari

मनीष सिसोदिया का बीजेपी पर आरोप,दिल्ली में भी अवैध शराब का धंधा चलाने की कोशिश

Swati Prakash

Leave a Comment