ब्रेकिंग न्यूज़

इस दुकान पर बिकता है सब से सस्ता तेल ,आइए जानते है कौन सी है दुकान |

सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए मदर डेयरी (Mother Dairy) ने अपने तेल की कीमतों में कमी (Edible Oils Price) कर दी है. कंपनी ने कुल 11 से 14 रुपये प्रति लीटर तक कमी की है.

महंगाई से जूझ रहे देश के लोगों के लिए अच्छी खबर सामने आई है. केंद्र सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए मदर डेयरी (Mother Dairy) ने अपने प्लांट में बनने वाले कई प्रकार के तेल की कीमतों में कमी (Edible Oils Price) कर दी है. कंपनी ने इन तेल के दाम 14 रुपये प्रति लीटर तक घटाए हैं. ऐसे में अब मदर डेयरी पर मिलने वाला धारा रिफाइंड सोयाबीन तेल लोगों को 180 रुपये प्रति लीटर तक मिल सकेगा. 

क्या कहा कंपनी के प्रवक्ता ने

कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, “सरकार के हस्तक्षेप के बाद उपभोक्ताओं को तेल कीमतों में आई गिरावट का लाभ देते हुए हमने धारा सोयाबीन तेल और धारा राइसब्रान (चावल भूसी) तेल के एमआरपी को 14 रुपये प्रति लीटर तक कम कर दिया है. नई कीमतों वाले उत्पाद अगले सप्ताह तक बाजार में उपलब्ध होंगे.”

16 जून को भी घटाए थे मदर डेयरी ने दाम

मदर डेयरी ने 16 जून को वैश्विक बाजारों में कीमतों में नरमी आने के साथ अपने खाद्य तेलों की कीमतों में 15 रुपये प्रति लीटर तक की कमी की थी.

मदर डेयरी ने खाद्य तेलों के दाम कम किए

बताते चलें कि केंद्र सरकार ने बुधवार को फूड ऑयल  बनाने वाली सभी कंपनियों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए थे. सरकार के मुताबिक दुनिया में फूड ऑयल की कीमतों में कमी आई है. इसलिए भारत में काम कर रही तेल कंपनियां भी इसका लाभ उपभोक्ताओं को दे. सरकार के इस निर्देश के बाद गुरुवार को मदर डेयरी (Mother Dairy) ने अपने फूड ऑयल के दामों मे कमी की घोषणा कर दी. 

सोयाबीन के तेल पर 14 रुपये की कमी

रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने चावल की भूसी और सोयाबीन के तेल की कीमतों (Edible Oils Price) में 14 रुपये प्रति लीटर तक की कमी की है. दाम में कमी होने के बाद अब मदर डेयरी पर बिकने वाला धारा रिफाइंड सोयाबीन तेल (पॉली पैक) 180 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिलेगा. इससे पहले इस ऑयल का दाम 194 रुपये प्रति लीटर था. 

राइसब्रान ऑयल पर 11 रुपये हुए कम

इसके साथ ही कंपनी (Mother Dairy) ने धारा रिफाइंड राइसब्रान ऑयल के दाम भी 11 रुपये घटाकर 185 रुपये प्रति लीटर कर दिए हैं. इससे पहले ये दाम 195 रुपये प्रति लीटर पर चल रहे थे. कंपनी ने गुरुवार को जारी बयान में कहा, ‘हमने सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए धारा सोयाबीन तेल और धारा राइसब्रान तेल की कीमतें (Edible Oils Price) कम कर दी हैं. ये नए रेट अगले सप्ताह से लागू हो जाएंगे.’ 

सूरजमुखी तेल के दाम भी हो सकते हैं कम

कंपनी (Mother Dairy) ने उम्मीद जताई कि आने वाले 15-20 दिनों में सूरजमुखी तेल के दामों (Edible Oils Price) में भी कमी हो सकती है. जिसका लाभ आम लोगों को मिलेगा. मदर डेयरी ने इससे पहले 16 जून को भी ग्लोबल मार्केट में तेल के दामों में कमी आने पर अपने ऑयल की कीमतें 15 रुपये प्रति लीटर तक कम की थीं. बताते चलें कि मदर डेयरी एक सरकारी उद्यम है, जो दिल्ली-एनसीआर में दूध, घी, पनीर, खाद्य तेल समेत कई चीजों की सप्लाई करती है. 

सरकार ने बुधवार को जारी किए थे निर्देश

इससे पहले केंद्र सरकार ने बुधवार को देश फूड ऑयल कंपनियों को निर्देश दिया था कि वैश्विक स्तर पर दाम कम होने का लाभ अपने उपभोक्ताओं को भी दें. सरकार ने कंपनियों को कहा कि वे अपने खाद्य तेलों के दाम (Edible Oils Price) कम से कम 10 रुपये प्रति लीटर तक कम करें और पूरे देश में यह कीमतें एक समान बनाए रखी जाएं. 

 

 

Related posts

एलन मस्क को 70,000 करोड़ और जेफ बेजोस को 80,000 करोड़ रुपए का नुकसान

Swati Prakash

सफेद शर्ट, काली पतलून… ‘स्टोनमैन’ की है ये पहचान,

Anjali Tiwari

95 साल के हुए लाल कृष्ण आडवाणी जी , उनके आवास पर पहुँच कर मोदीजी और कैबिनेट के अन्य सदस्यों ने दी शुभकामनाएं

Swati Prakash

Leave a Comment