ब्रेकिंग न्यूज़

Oppo पर टैक्स चोरी का आरोप, 4389 करोड़ के गोलमाल की जांच

वीवो के बाद अब Oppo पर भारत में टैक्स चोरी के आरोप लगे हैं। केंद्रीय वित्त मंत्रालय के मुताबिक राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने Oppo मोबाइल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा लगभग 4,389 करोड़ रुपये की कस्टम ड्यूटी की चोरी का पता लगाया है।

क्या है आरोप

सरकार की ओर से जारी आधिकारिक बयान के मुताबिक, “जांच के दौरान, DRI ने Oppo इंडिया के ऑफिस, कैंपस की तलाशी ली। इसके अलावा मैनेजमेंट के लोगों के आवास पर भी छापेमारी की गई। इस दौरान Oppo इंडिया द्वारा आयात की गई कुछ वस्तुओं के विवरण में जानबूझकर गलत जानकारी दिए जाने के सबूत मिले हैं।”

कितना फायदा

बयान के मुताबिक इस गलत जानकारी की वजह से Oppo इंडिया ने 2,981 करोड़ रुपये का अवैध लाभ उठाया है। इसके अलावा Oppo इंडिया के सीनियर मैनेजमेंट कर्मचारियों और घरेलू आपूर्तिकर्ताओं से पूछताछ भी की गई है। इनमें से कुछ लोगों ने अपने बयान में कस्टम अधिकारियों के सामने आयात को लेकर गलत जानकारी देने की बात स्वीकार कर ली है।

1,408 करोड़ रुपये की चोरी

जांच से यह भी पता चला कि Oppo इंडिया ने चीन में मल्टीनेशनल कंपनियों को भुगतान की गई ‘रॉयल्टी’ और ‘लाइसेंस शुल्क’ को उनके द्वारा आयात किए गए सामान के लेनदेन मूल्य में नहीं जोड़ रही थी। यह सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 की धारा 14 का उल्लंघन है। इस वजह से Oppo इंडिया द्वारा 1,408 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी की गई।

जांच पूरी होने के बाद Oppo इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी कर कुल 4,389 करोड़ रुपये की कस्टम ड्यूटी की मांग की गई है। नोटिस में सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के प्रावधानों के तहत Oppo इंडिया, कंपनी के कर्मचारियों, Oppo चीन पर जरूरी दंड का भी प्रस्ताव है।

Related posts

America-Mexico Firing: अंधाधुंध फायरिंग से दहल गया मैक्सिको का सिटी हॉल, मेयर समेत 18 मरे

Anjali Tiwari

चीन में दुनिया की सबसे बड़ी एपल फैक्ट्री में संघर्ष, वेतन विवाद को लेकर भड़के श्रमिक

Anjali Tiwari

आचार्य पद के लिए है इस ‘सरकारी विभाग’ में नौकरी,

NEHA SHARMA

Leave a Comment