ब्रेकिंग न्यूज़

स्टारबक्स के प्याले में मिलेगी मसाले वाली चाय, लगेगा देसी मेन्यू का तड़का

भारतीयों की पसंद को देखते हुए स्टारबक्स अब अपने मेन्यू में बदलाव लाने जा रहा है। ऐसा पहली बार नहीं है जब किसी इंटरनेशनल ब्रांड ने अपने स्वाद को बदला है। इससे पहले नेस्ले, पिज्जा हट, मैकडॉनल्ड्स जैसे इंटनेशनल ब्रांड ने भी अपने मेन्यू में देसी तड़का लगाया है।

पूरी दुनिया में ऐसे कई ब्रांड हैं जिन्होंने भारत में अपनी नीव जमाने के लिए अपने फॉर्मेट में बदलाव किया है। खासतौर पर फूड और बेवरेज बनाने वाली कंपनियों ने अपने मेन्यू में देसी तड़का लगाया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक स्टारबक्स भी भारत में अपनी ‘इंडियन सोल’ ढूंढ रहा है। यानी की जल्द ही स्टारबक्स के मेन्यू में भी आपको बदलाव नजर आएगा। बताया जा रहा है कि कंपनी अपने मेन्यू में मसाला चाय और गर्मागर्म फिल्टर कॉफी पेश करने की तैयारी में है।
बता दें, स्टारबक्स दुनिया की सबसे बड़ी कॉफीहाउस कंपनी है। इस कंपनी का अकेले अमेरिका में 11000 से अधिक, कनाडा में 1000 से अधिक और यूरोप में 700 से अधिक स्टोर हैं। मगर भारत में कंपनी उतनी कामयाब नहीं हो पाई, क्योंकि भारतीयों के कॉफ़ी का स्वाद बाकी दुनिया के कॉफ़ी स्वाद से भिन्न है। भारतीय आम तौर पर थोड़ी मीठे की तरफ झुकाव वाली कॉफ़ी पीना ज़्यादा पसंद करते हैं। बाकी दुनिया में लोग थोड़ी डार्क या यूँ कह लें की फिल्टर कॉफ़ी पसंद करते हैं। वहीं भारतीय कॉफी से ज्यादा चाय को तरजीह देते हैं।
भारतीयों की पसंद को देखते हुए स्टारबक्स अब अपने मेन्यू में बदलाव लाने जा रहा है। वह अपने मेन्यू में मसाला चाय और फिल्टर कॉफी के साथ-साथ स्ट्रीट स्टाइल वाले सैंडविच, मिल्कशेक, और स्नैक्स भी शामिल करने वाला है। स्टारबक्स ने अपने मेन्यू में बदलाव लाने से पहले इसका परीक्षण कर चुका है। इसने पहले भारत के चार बड़े बाजारों बेंगलुरु, भोपाल, इंदौर और गुड़गांव में इस मेन्यू का परीक्षण किया जो सफल रहा।
ऐसा पहली बार नहीं है जब किसी इंटरनेशनल ब्रांड ने भारतीयों के लिए अपने अंदर बदलाव लाया हो। इससे पहले 1980 के दशक में नेस्ले ने अपने मैगी के स्वाद को बदला। इसने मैगी ब्रांड के लिए ‘हॉट एंड स्पाइसी’ सॉस मसाला दिया। फिर पिज्जा हट से पनीर पिज्जा और मैकडॉनल्ड्स के प्रसिद्ध मैकआलू टिक्की बर्गर भी देखने को मिले। वहीं इंटरनेशनल फास्ट फूड चेन की इस लंबी लिस्ट में स्टारबक्स भी शामिल हो रहा है।
टाटा स्टारबक्स के CEO सुशांद दास जो भारत में स्टारबक्स का संचालन करते है ने कहा, “इन सभी चीजों को मेन्यू में लाने का हमारा मकसद नए ग्राहकों को अपने दायरे में लाना है। मेन्यू में इस बड़ोतरी के साथ ही हमारे ग्राहकों को और ज्यादा विकल्प मिलेगा।” बताया जा रहा है कि स्टारबक्स अपने मेन्यू में छोले पनीर कुलचा के साथ-साथ हल्दी लाटे (Latte) (देसी भाषा में कहें तो हल्दी वाला दूध) जोड़ने वाला है।
दास ने कहा कि कुछ खाद्य पदार्थ जिन्हें हम स्टारबक्स में शुरुआती तौर पर लॉन्च कर रहे हैं, वो काफी किफायती होने के साथ ही ग्राहकों के एक बड़े वर्ग को आकर्षित कर रहा है। हम ग्राहकों के स्वाद के अनुसार अपने मेन्यू को तैयार कर रहे हैं, इस प्रयोग को आजमाते हुए हम यह देखने की कोशिश कर रहे हैं की यह कितना सफल हो सकता है।
आपको बता दें, भारत में स्टारबक्स की स्थिति अपने प्रतिद्वंद्वियों कैफे कॉफी डे और मैककैफे की तुलना में प्रीमियम है, जिनकी कीमतें काफी कम हैं। स्टारबक्स ने अक्टूबर 2012 में भारतीय बाजार में एंट्री की थी, धीरे-धीरे इसने काफी विस्तार किया और हर हफ्ते एक स्टोर खोला। भारत में अब तक स्टारबक्स के लगभग 268 स्टोर खोल लिए हैं।

Related posts

फेंगशुई ड्रैगन घर में रखने से मिलेगी नौकरी में उन्नति और बढ़ेगी मान-प्रतिष्ठा

Swati Prakash

Supreme Court on Nupur Sharma : नूपुर शर्मा के बयान भड़काने वाले, टीवी पर जाकर माफी मांगे, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई फटकार

Anjali Tiwari

दुनिया में बढ़ रहा कोरोना: शंघाई में 10 हजार नए मामले, जर्मनी और यूएस में भी बढ़ रहे मामले

Anjali Tiwari

Leave a Comment