ब्रेकिंग न्यूज़

सोनिया गांधी पहुंचीं ED दफ़्तर, राहुल-प्रियंका भी साथ: 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली: अखबार ‘नेशनल हेराल्ड’ से जुड़े कथित धनशोधन के मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी प्रवर्तन निदेशालय (ED) के दफ्तर पहुंच गई हैं. उनके साथ राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा भी मौजूद थे. दरअसल ईडी कांग्रेस द्वारा प्रवर्तित अखबार ‘नेशनल हेराल्ड’ का मालिकाना हक रखने वाली यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड में कथित वित्तीय अनियमितताओं की जांच कर रही है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. इससे मामले में एजेंसी ने 21 जुलाई को सोनिया गांधी से पूछताछ की थी, जो कि लगभग 3 घंटे तक चली थी. इस दौरान उनसे 28 सवाल किए गए थे. वहीं इस पूछताछ के बाद सोनिया गांधी को फिर से पेश होने को कहा गया था.
  2. अधिकारियों ने कहा कि के समक्ष अपना बयान दर्ज कराने के लिए गांधी के 26 जुलाई को दोपहर में एजेंसी के समक्ष पेश होने की संभावना है.
  3. शुरुआत में एजेंसी ने उन्हें सोमवार को तलब किया था, लेकिन बाद में तारीख एक दिन के लिये बढ़ा दी गई थी.
  4. सोनिया के साथ प्रियंका गांधी वाद्रा और राहुल गांधी के ईडी कार्यालय में जाने की संभावना है, जैसा कि उन्होंने पिछले सप्ताह किया था. दवा या किसी अन्य जरूरत के लिए प्रियंका उनके साथ रह सकती हैं.
  5. वहीं कांग्रेस ने अपने शीर्ष नेतृत्व के खिलाफ ईडी की कार्रवाई की निंदा की है और इसे ‘‘राजनीतिक प्रतिशोध” वादा कदम करार दिया है.
  6. 21 जुलाई को सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ के विरोध में कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने देशभर में आंदोलन किया था.
  7. कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस राजघाट पर ‘सत्याग्रह’ करना चाहती थी, लेकिन दिल्ली पुलिस से अनुमति नहीं मिली तथा वहां धारा 144 लगा दी गई.
  8. वर्ष 2013 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी की एक निजी आपराधिक शिकायत के आधार पर यंग इंडियन के खिलाफ यहां की एक निचली अदालत ने आयकर विभाग की जांच का संज्ञान लिया था.
  9. ईडी ने पिछले साल के अंत में धन शोधन रोकथाम कानून के आपराधिक प्रावधानों के तहत एक नया मामला दर्ज करने के बाद गांधी परिवार से पूछताछ शुरू की है.
  10. सोनिया और राहुल गांधी यंग इंडियन के प्रवर्तकों और बहुलांश शेयरधारकों में से हैं. अपने बेटे की तरह कांग्रेस अध्यक्ष के पास भी 38 फीसदी हिस्सेदारी है. इस मामले में ईडी ने सोनिया गांधी से पहले राहुल गांधी से पूछताछ की थी

Related posts

राहुल जैन के खिलाफ FIR दर्ज:कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट ने लगाया रेप का आरोप

Anjali Tiwari

बाटला हाउस से अरेस्ट ISIS आतंकी को लेकर क्या बोले पड़ोसी

Anjali Tiwari

कानपुर हिंसा मामले में बिल्डर हाजी वसी गिरफ्तार, बेटा अब्दुल दो दिन पहले हुआ था अरेस्ट…फंडिंग का है मामला

Anjali Tiwari

Leave a Comment