ब्रेकिंग न्यूज़

Snoring Problem: पार्टनर के खर्राटों से उड़ गई है रातों की नींद, तुरंत करें ये 4 घरेलू उपाय

Snoring Remedies: खर्राटे की आवाज से आपके पार्टनर को तकलीफ हो रही है तो घर में मौजूद चीजों से इस परेशानी को दूर कर सकते हैं.

Home Remedies for Snoring: खर्राटा एक ऐसी समस्या है जिससे कई लोग पीड़ित होते हैं, लेकिन तकलीफ खुद के बजाए दूसरों को होती है. रात में जब खर्राटे की तेज आवाज आती है तो साथ सोने वाले शख्स परेशान हो जाता है और उसकी नींद खराब हो जाती है. जब श्वसन तंत्र में रुकावट होती है तो सोते वक्त अंदरूनी सेल्स के कंपन से ये अनचाही आवाज पैदा होती है. अगर आप चाहते हैं कि पार्टनर खर्राटे लेना बंद कर दे तो उन्हें कुछ घरेलू उपायों से रूबरू कराएं.

खर्राटों को दूर करने के 4 घरेलू उपाय

1. पुदीना (Mint)

पुदीने कई रोगों का रामबाण इलाज है इसकी हरी पत्तियों को उबालकर पीने से खर्राटे दूर हो जाते हैं. अगर मिंट ऑयल की कुछ बूंदे रात में सोने से पहले नाक में डाल दें तो सांस लेने में परेशानी पेश नहीं आती.

2. हल्दी (Turmeric)

हल्दी से कई बीमारियों का इलाज हो जाता है. खर्राटे की परेशानी में भी ये असरदार तरीके से काम करता है. इसके लिए आप सोने से पहले एक ग्लास हल्दी वाला दूध पी लें. इस पीले मसाले में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बायोटिक गुण पाए जाते हैं जिससे नाक का कंजेशन दूर हो जाता है जिससे खर्राटे आने बंद हो जाते हैं.

3. ऑलिव ऑयल (Olive Oil)

ऑलिव ऑयल के औषधि गुणों के बारे में हम सभी जानते हैं, ये स्किन के लिए बेहतरीन मॉइस्चराइज है, लेकिन काफी कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि जैतून का तेल खर्राटे को भी खत्म कर सकता है. रात में सोते वक्त इस तेल की कुछ बूंदें नाक में डाल दें, इससे सूजन दूर हो जाएगी और सांस लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी.

4. लहसुन (Garlic)

शायद आपको ये बात पता नहीं होगी कि नोज साइनस की वजह से खर्राटे की समस्या हो सकती है. ऐसे में लहसुन की कुछ कलियों का सेवन जरूरी है. लहसुन को भूनकर पानी के साथ पी लें तो खर्राटे आने बंद हो जाएंगे.

 

Related posts

क्या ताजमहल होगा तेजो महालय? आगरा नगरनिगम में बीजेपी का प्रस्ताव

Anjali Tiwari

2002 गुजरात दंगा : PM नरेंद्र मोदी के खिलाफ SC में ज़किया जाफरी की याचिका खारिज, SIT रिपोर्ट बरकरार

Anjali Tiwari

मुलायम सिंह यादव का निधन, गुरुग्राम के अस्पताल में थे भर्ती

Anjali Tiwari

Leave a Comment