ब्रेकिंग न्यूज़

स्मृति मंधाना की तूफानी पारी, 7वीं बार चैंपियन बना भारत,

विमेंस एशिया कप 2022 का फाइनल मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच सिलहट इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। भारत ने इस मैच में पहले गेंद से और फिर बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को 8 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ भारत 7वीं बार एशिया चैम्पियन बन गया है। वहीं श्रीलंका पांचवी बार भारत से फ़ाइनल मुक़ाबले में हारा है।भारत के लिए इस मैच में स्मृति मंधाना ने विस्फोटक अर्द्धशतकीय पारी खेली और श्रीलंका द्वारा दिये गए 66 रनों के मामूली लक्ष्य को एक झटके में पा लिया। इस मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में मात्र 65 रन बनाए। जिसे भारत ने 8.3 ओवर में ही हासिल कर लिया। भारतीय गेंदबाजी के सामने श्रीलंका के बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिये। श्रीलंका के मात्र दो बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा छू पाये। भारत के लिए रेणुका सिंह ने तीन और राजेश्वरी गायकवाड़ और स्नेह राणा ने दो-दो विकेट चटकाए।

जवाब में सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने पहली गेंद से प्रहार करना शुरू किया। भारत को 66 रन के लक्ष्य तक पहुंचाने के प्रयास में शेफाली वर्मा (05) और जेमिमाह रॉड्रिग्स (02) आउट हो गयीं, लेकिन स्मृति ने कप्तान हरमनप्रीत कौर के साथ तीसरे विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी करके भारत को आसान जीत दिलाई। मंधाना ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 25 गेंदों पर छह चौकों और तीन सिक्स की मदद से नाबाद 51 रन बनाए, जबकि हरमनप्रीत ने 14 गेंदों पर एक चौके के साथ नाबाद 11 रन का योगदान दिया।

भारतीय टीम की सभी खिलाड़ी जीत के बाद मैदान की तरफ दौड़ रही हैं और क्यों नहीं, आखिर भारत ने सातवीं बार यह खिताब अपने नाम किया है। सबसे अच्छी बात यह रही कि जीत दर्ज करते समय कप्तान और उपकप्तान क्रीज पर एक साथ थी और उन्होंने गले मिलकर इस खुशी के पल को चार चांद लगा दिए। श्रीलंका ने बल्ले के साथ निराश किया और उनके पास मैच जीतने का कोई मौका नहीं था। भारत ने 69 गेंदें शेष रहते 66 रनों के लक्ष्य को हासिल किया।

श्रीलंका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी लेकिन उसका फैसला सही नहीं रहा। दोनों ओपनरों के रन आउट होने के बाद श्रीलंका की टीम संभल नहीं सकी। उसके विकेट बराबर गिरते रहे और 32 रन तक उसकी आठ बल्लेबाज पवेलियन लौट चुकी थीं।

इनोका रनावीरा ने 22 गेंदों में नाबाद 18 रन बनाकर टीम को 50 रन के अंदर आल आउट होने की शमिर्ंदगी से बचाया। हरमनप्रीत कौर की भारतीय टीम ने सिलहट स्टेडियम में मौजूद दर्शकों का अभिवादन किया। सभी खिलाड़ियों ने इस टूर्नामेंट में मिले समर्थन के लिए उनका धन्यवाद किया और पूरी टीम ने सिलहट स्टेडियम के ग्राउंडस्टाफ के साथ तस्वीरें खिंचवाईं।

Related posts

NZ vs ENG: टेस्ट सीरीज के लिए न्यूजीलैंड टीम की हुई घोषणा, 7 साल बाद इस प्लेयर को मिली जगह

Anjali Tiwari

BCCI का बड़ा ऐलान, अब पुरुष क्रिकेटर्स के बराबर हुई महिला खिलाड़ियों की सैलरी

Anjali Tiwari

CWG 2022: फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया

Anjali Tiwari

Leave a Comment