ब्रेकिंग न्यूज़

Skin Care: पीठ की फुंसियों की वजह से Backless पहनना हुआ मुश्किल, इस तरह दूर होंगे दाने

Pimples on Back: पीठ पर अक्सर कुछ फोड़े-फुंसियां निकल आते जिसकी वजह से काफी खुजली होती है. अगर हम कुछ घरेलू उपाय करेंगे तो जल्द छुटकारा मिल जाएगा.

Tips For Flawless Back: चेहरे पर दाने आने लगें तो फेस की ब्यूटी पर गहरा असर पड़ता है लेकिन कई बार फोड़े-फुंसियां पीठ पर भी निकलने लगते हैं जिसे हम अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन उन महिलाओं को काफी परेशानी आती हैं जो बैकलेस ड्रेस पहना पसंद करती है. ये दाने पीठ की खूबसूरती को बिगाड़ देती हैं जिसकी वजह से शादी और पार्टीज के दौरान इस ढककर रखना मजबूरी बन जाती है.

पीठ के दाने दूर करने के आसान उपाय

पीठ के दाने की वजह से सिर्फ स्किन ब्यूटी को ही नुकसान नहीं पहुंचता, इन फोड़े-फुंसियों की वजह से बार बार खुजली होती है, और पब्लिक प्लेस पर पीठ खुजलाने से लोगों के बीच इम्प्रेशन खराब हो जाता है. आज हम उन घरेलू उपायों के बारे में चर्चा कर रहे हैं जिसके जरिए इस परेशानी को दूर किया जा सकता है.

1. एलोवेरा जेल 

इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि स्किन के लिए एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) काफी फायदेमंद है, यही वजह है कि कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है. पीठ के दाने को दूर करने के लिए एलोवेरा की पत्ती तोड़ लें और इसका जेल निकालें और कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें. अब ठंडे जेल को एफेक्टेड एरिया में लगाएं और करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें. आखिर में साफ पानी से धो लें.

2. शहद और दालचीनी

शहद (Honey) और दालचीनी (Cinnamon) को मिलाकर एक फेसपैक तैयार कर लें. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो फोड़े-फुंसियों को दूर करने में मदद करते हैं. इसके लिए एक एक चम्मच शहद और दालचीनी पाउडर को मिक्स कर लें और पीठ पर 15 मिनट तक लगाए रखें.

3. ग्रीन टी

ग्रीन टी (Green Tea) का इस्तेमाल अक्सर वजन कम करने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्किन केयर के लिए ये बेहतरीन ट्रीटमेंट है. इसके लिए एक कप ग्रीन टी तैयार कर लें अब इसमें कॉटन बॉल्स या फिर रूई को डुबोकर चेहरे पर लगाए और सूखने के बाद फेस वॉश कर लें.

Related posts

अपनी मूंछ पर ताव देती है यह महिला, लोग उड़ाते हैं मजाक लेकिन इसलिए नहीं कटवातीं

Swati Prakash

क्या लैपटॉप पर काम करने से आपकी भी उंगलियों में होता है दर्द?

Swati Prakash

Delhi Temperature: गर्मी में देखने को मिली अजीबोगरीब घटना, हर 5 KM पर बदल रहा तापमान

Anjali Tiwari

Leave a Comment