ब्रेकिंग न्यूज़

ब्रिटेन में भी महाराष्‍ट्र की तरह की ‘बगावत’, तंग आकर बोरिस जॉनसन छोड़ेंगे PM की कुर्सी

UK PM Boris Johnson Will Resign

यूनाइटेड किंग्डम के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन इस्तीफा देने के लिए तैयार हैं. बीते दिनों में उनके कई मंत्रियों ने पद छोड़ा है, जिसके बाद उनपर भी इस्तीफा देने का दबाव था. यूनाइटेड किंग्डम भी महाराष्ट्र जैसे सियासी संकट से जूझ रहा है. वहां भी राजनीतिक उथल पुथल मचा है. इस बीच, ब्रिटिश मीडिया के हवाले से जानकारी आ रही है कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन इस्तीफा देने के लिए तैयार हैं.

मंत्रियों ने की थी इस्तीफा देने की अपील

ब्रिटेन में बड़ा फेरबदल हो रहा है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री थोड़ी देर में इस्तीफा देने जा रहे हैं। इससे पहले वे राष्ट्र के नाम संबोधन देंगे। इस इस्तीफे की सबसे बड़ी वजह 30 जून को डिप्टी चीफ व्हिप की पोस्ट पर क्रिस पिंचर का अपॉइंटमेंट है। पिंचर सेक्स स्कैंडल में फंसे थे। इसके बाद ही ब्रिटिश कैबिनेट से इस्तीफे का सिलसिला जारी हो गया।

पिंचर की नियुक्ति और जॉनसन के काम करने के तरीके से नाराज 50 मंत्री और सांसद इस्तीफा दे चुके हैं। इन लोगों का कहना है कि ब्रिटिश पीएम सब जानते थे, इसके बावजूद अपॉइंटमेंट किया। सरकार के खिलाफ अविश्वास इस कदर बढ़ता जा रहा है कि 36 घंटे पहले ही मंत्री बनाए गए मिशेल डोनेलन ने भी इस्तीफा दे दिया।

बता दें कि यूके के नए वित्त मंत्री नादिम जहावी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से इस्तीफा देने की अपील की थी. उन्होंने ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा, प्रधानमंत्री, आप जानते हैं कि क्या करना सही है, और अभी इस्तीफा दे दीजिए.

सरकार पर संकट के बीच ब्रिटेन के शिक्षा मंत्री मिशेल डोनेलन को दो दिन पहले प्रमोट किया गया था. उन्होंने गुरुवार को यह कहते हुए पद छोड़ दिया कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने उन्हें “एक असंभव स्थिति” में डाल दिया. उन्होंने कहा कि मुझे इस बात का गहरा दुख है कि यह बात सामने आई है, लेकिन एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जो ईमानदारी को सबसे ज्यादा महत्व देता है, मेरे पास कोई विकल्प नहीं है.

मंत्रियों के इस्तीफे से दबाव में थे जॉनसन

इससे पहले बोरिस जॉनसन के शीर्ष सहयोगियों में से एक ने बुधवार को दावा किया था वह बेहद उत्साहित हैं और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद पर बने रहने के लिए परेशानियों का डटकर सामना करेंगे. वहीं गृह मंत्री प्रीति पटेल सहित मंत्रिमंडल में प्रधानमंत्री के कई करीबी अब उनके इस्तीफे की मांग कर रहे हैं.

जॉनसन के अपने एक वरिष्ठ मंत्री को बर्खास्त करने की खबर सामने आने के कुछ समय बात उनके शीर्ष सहयोगी का यह बयान आया है. ऐसा माना जा रहा है कि वरिष्ठ मंत्री जॉनसन के ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ में बने रहने के पक्ष में नहीं थे.

Related posts

Petrol and Diesel Price: राज्यों ने पीएम मोदी की बात मानी तो 18 रुपए तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल

Anjali Tiwari

BJP नेता सुल्ताना खान पर धारदार हथियार से हमला,हमलावरों की तलाश में जुटी पुलिस

Swati Prakash

PV Sindhu ने कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार किया ये कमाल

Swati Prakash

Leave a Comment