ब्रेकिंग न्यूज़

SBI Clerk 2022: जल्द ही समाप्त हो जाएगी आवेदन प्रक्रिया, जानिए प्री टेस्ट में क्या हो सकता है कटऑफ का गणित

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में भर्ती निकलने का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के पास इस समय सरकारी बैंक में नौकरी पाने का सबसे सुनहरा मौका है। दरअसल SBI ने हाल ही में जूनियर एसोसिएट (क्लर्क) के 5008 पदों पर भर्ती निकली हैं, जिसमें किसी भी विषय में ग्रैजुएट अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक ने इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करके आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत सात सितंबर 2022 से की कर दी थी जोकि 27 सितंबर 2022 तक चलेगी। इस भर्ती में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थियों का ग्रैजुएट होने के साथ- साथ उनकी न्यूनतम आयु कम से कम 20 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को नियमानुसार अधिकतम उम्र में छूट का लाभ मिलेगा। अभ्यर्थी SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके इसका नोटिफिकेशन देख सकते हैं और उसी वेबसाइट से इसके लिए आवेदन भी कर सकते हैं। वहीं अगर आप भी इस भर्ती में हिस्सा लेने जा रहे हैं तो बचे हुए समय में इसकी बेहतर एवं पक्की तैयारी के लिए आप सफलता डॉट कॉम द्वारा शुरू किए गए खास SBI Clerk Batch 2022 – Join Now की सहायता ले सकते हैं और इसकी कम्पलीट तैयारी कर सकते हैं।

                                       

प्रीलिमिनरी टेस्ट में क्या हो सकता है कटऑफ का गणित :

SBI द्वारा निकाले जाने वाली इस भर्ती में अलग अलग राज्यों और क्षेत्रों के लिए सीटों की संख्या अलग अलग होती है। इसलिए इसमें कटऑफ स्कोर राज्यों के हिसाब से बदलते रहता है। अगर हम उत्तर प्रदेश की बात करें तो सीटों की संख्या को देखते हुए यह उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार SBI क्लर्क की भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश राज्य के जनरल श्रेणी के अभ्यर्थियों का कटऑफ 80 से 84 मार्क्स के बीच रह सकता है। वहीं ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थियों का कटऑफ 75 से 79 मार्क्स, एससी श्रेणी के अभ्यर्थियों का कटऑफ 68 से 72 मार्क्स और एसटी श्रेणी के अभ्यर्थियों का कटऑफ 58 से 62 मार्क्स के बीच रह सकता है।

क्या है प्रीलिमिनरी टेस्ट का पैटर्न :

इस भर्ती के लिए होने वाली प्रिलिमिनरी टेस्ट में अभ्यर्थियों से 100 अंको के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। अभ्यर्थियों से इस परीक्षा में इंग्लिश लैंग्वेज से 30 अंको के 30 प्रश्न, न्यूमेरिकल एबिलिटी से 35 अंको के 35 प्रश्न और रीजनिंग एबिलिटी से 35 अंको के 35 प्रश्न पूछे जाएंगे। इस टेस्ट में प्रत्येक विषय के लिए समय निर्धारित है। दरअसल इसमें अभ्यर्थियों को प्रत्येक सेक्शन को हल करने के लिए 20 मिनट का समय दिया जाएगा। वहीं गलत उत्तर देने पर इसमें नेगेटिव मार्किंग भी होगी और उस प्रश्न के कुल अंको का 0.25 फीसदी मार्क्स काट लिया जाएगा।

सफलता के साथ करें सरकारी नौकरी की पक्की तैयारी :

अगर आप सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं और उसके लिए वर्षों से मेहनत कर रहे हैं। लेकिन आप अपनी परीक्षा में सफल नहीं हो सके या फिर आपका प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं रहा तो आप एक बार सफलता डॉट कॉम द्वारा लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए चलाए जा रहे बैच और फ्री कोर्सेस का हिस्सा जरूर बनें। सफलता द्वारा इस समय NDA/NA, UPSSSC PET, रेलवे ग्रुप D समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए खास कोर्स चलाए जा रहे हैं जिनकी मदद से कई अभ्यर्थियों ने पहली बार में ही अपनी प्रतियोगी परीक्षा को शानदार अंकों से पास किया है। आप भी इन कोर्सेस की मदद से अपनी बाकी की तैयारी और कंप्लीट रिवीजन कर सकते हैं तो देर किस बात की Safalta App के जरिए तुरंत इन कोर्सेस में एडमिशन लें और सरकारी नौकरी के अपने सपने को साकार करें।

Related posts

BSEB कक्षा 12वीं की कंपार्टमेंट कम स्पेशल परीक्षा की स्क्रूटनी प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें आवेदन

Anjali Tiwari

खिलाड़ियों को टॉयलेट में खाना परोसे जाने पर भड़के ‘गब्बर’,

Anjali Tiwari

पीजी में प्रवेश का झांसा देकर चिकित्सक से 26 लाख की ठगी

Swati Prakash

Leave a Comment