ब्रेकिंग न्यूज़

आज से सावन शुरु , पूरे देश में बम-बम भोले की गूंज

पूरे साल के इंतजार के बाद आज भोलेनाथ की भक्ति का महीना सावन शुरू हो गया है। इस मौके पर भोलेनाथ की पूजा अर्चना का रंग देश भर में बिखरा हुआ है।

 भगवान शिव का महीना सावन आज 14 जुलाई से प्रारंभ हो गया है। सावन का यह पवित्र महीना 12 अगस्त तक चलेगा। इस शुभ अवसर पर पूरे देश में भगवान भोले के भक्तों को भक्ति के रंग में डूबते देखा जा सकता है। देश के बड़े मंदिरों में इस मौके पर विशेष पूरा अर्चना की जा रही है। वहीं लोग अपने घरों में भी भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए उनकी आराधना में जुटे हैं।

 उज्जैन में हुई विशेष भस्मारती

सावन के महीने के आते ही भगवान भोले नाथ के 12 ज्योतिर्लिंगों में भी उत्सव का माहौल शुरू हो चुका है। आज गुरुवार की सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उज्जैन में महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में भगवान का विशेष श्रंगार और भस्मास्ती की गई। इस आरती में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में पूरे देश से भक्त पहुंचे।

देवघर में कांवड़ियों का मेला 

झारखंड के देवघर में स्थित बाबा बैद्यनाथ मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है. सावन शुरू होते ही इस मंदिर में कांवड़ियों का मेला लगना शुरू हो जाता है। दूर-दूर से लोग जल लाकर भगवान का अभिषेक और पूजन करते हैं। सावन में यहां देश के कोने-कोने से श्रद्धालु शिव की पूजा-अर्चना के लिए आते हैं. बता दें कि बैद्यनाथ धाम मंदिर कमल के आकार का है और 72 फीट लंबा है.

इसके साथ ही पूरे देश में जगह-जगह कांवड़ यात्राओं की शुरुआत हो रही है। उत्तराखंड में कांवड़ियों का रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है। वहीं हादसे के बाद एक बार फिर बाबा बर्फानी के दर्शन करने के लिए भक्त अमरनाथ गुफा पहुंचने लगे हैं।

Related posts

पाकिस्तान के इस 1200 साल पुराने वाल्मिकी मंदिर में फिर से बजेंगे घंटे, होगी पूजा

Swati Prakash

श्रीलंका में लगा आपातकाल, पीएम आवास में दाखिल हुए प्रदर्शनकारी,

Swati Prakash

बाज नहीं आई लीना, ‘शिव-पार्वती’ को सिगरेट पीते दिखाया

Anjali Tiwari

Leave a Comment