ब्रेकिंग न्यूज़

Russia Ukraine War: रूस से युद्ध में यूक्रेन के कितने सैनिकों की हुई मौत? पहली बार शीर्ष अधिकारी ने बताया आंकड़ा

Russia Ukraine Crisis: यूक्रेन के राष्ट्रपति के शीर्ष सलाहकार मिखाइलो पोडोलियाक ने सैन्य प्रमुखों के हवाले से कहा कि 9 महीने के युद्ध में यूक्रेन ने 10 से 13 हजार सैनिकों को खोया है. बता दें कि यूक्रेन के किसी भी शीर्ष अधिकारी की तरफ से अभी तक इस बारे में बहुत कम जानकारी दी गई है.

Russia Ukraine Conflict: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को 9 महीने बीत चुके हैं और अब यह 10वें महीने में प्रवेश कर चुका है. युद्ध के इन 9 महीने में दोनों ही देशों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. रूस के मिसाइल हमलों से यूक्रेन के इन्फ्रास्ट्रक्चर को कितना नुकसान पहुंचा है इसकी तस्वीर दुनिया समय-समय पर देख रही है, लेकिन बात अगर सैनिकों की करें तो इस पर स्थिति साफ नहीं थी. इस युद्ध में अब तक यूक्रेन ने अपने कितने सैनिकों को खोया है इसके बारे में भी लोग जानना चाहते हैं. अब इस सवाल से यूक्रेन ने पर्दा हटाने की कोशिश की है. यूक्रेन के राष्ट्रपति के शीर्ष सलाहकार मिखाइलो पोडोलियाक ने सैन्य प्रमुखों के हवाले से कहा कि 9 महीने के युद्ध में यूक्रेन ने 10 से 13 हजार सैनिकों को खोया है.

पश्चिमी नेताओं के अनुमान से बहुत कम संख्या

बता दें कि यूक्रेन के किसी भी शीर्ष अधिकारी की तरफ से अभी तक इस बारे में बहुत कम जानकारी दी गई है. पोडोलियाक की ओर से मारे गए सैनिकों की जो संख्या बताई गई है, वह पश्चिमी नेताओं के अनुमान से बहुत कम है. पोडोलियाक ने गुरुवार देर रात नए आंकड़े पेश करते हुए युद्ध में मारे गए यूक्रेनी सैनिकों का सही आंकड़ा रखा. उन्होंने बताया कि अब तक के युद्ध में घायल सैनिकों की संख्या बहुत अधिक है. उन्होंने बताया, ‘सैन्य अधिकारियों की तरफ से हमें आधिकारिक आंकड़े मिले हैं और अभी तक करीब 10 से साढ़े 12 या 13 हजार सैनिकों के मारे जाने की बात सामने आई है.’ हालांकि यूक्रेन की सेना ने अभी इन आंकड़ों की पुष्टि नहीं की है.

ईयू अध्यक्ष और अमेरिकी सेना प्रमुख के आंकड़े अलग

वहीं, दूसरी तरफ बुधवार को यूरोपीय संघ के कार्यकारी आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वो डेर लेयेन ने कहा कि इस युद्ध में यूक्रेन के 1 लाख से अधिक यूक्रेनी सैनिक मारे जा चुके हैं. पिछले महीने अमेरिका के सेना प्रमुख मार्क मिली ने कहा था कि इस युद्ध में रूस के हमले से करीब 40 हजार यूक्रेनी नागरिक और लगभग एक लाख सैनिकों की मौत हो चुकी है.

Related posts

थाइलैंड में पुलिस स्टेशन और स्कूल के पास बम विस्फोट, कार में हुआ धमाका

Anjali Tiwari

Russia Ukraine War News : रूस ने मारियुपोल पर तेज किए हमले, लोगों ने लगायी मदद की गुहार

Anjali Tiwari

रेड लाइन पार ना करें…ताइवान पर शी जिनपिंग बोले तो बाइडेन ने भी दिया ‘सख्त’ जवाब

Anjali Tiwari

Leave a Comment