ब्रेकिंग न्यूज़

Rs 75 Coin: इस द‍िन जारी होगा 75 रुपये का स‍िक्‍का, व‍ित्‍त मंत्रालय ने जारी क‍िया नोट‍िफ‍िकेशन

New Parliament Building Inauguration: संसद के नए भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को करेंगे. इस मौके पर 75 रुपये का स्मारक सिक्का ढाला जाएगा. संसद भवन के शुभारंभ के मौके को चिह्नित करने के लिए व‍ित्‍त मंत्रालय ने इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी है. सिक्के पर संसद परिसर और नए संसद भवन की छवि होगी. व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से बयान के अनुसार 75 रुपये का सिक्का 44 मिलीमीटर के व्यास के साथ गोलाकार होगा.

स‍िक्‍का चार धातुओं से म‍िलकर तैयार होगा. इसमें 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा, 5 प्रतिशत निकल और 5 प्रतिशत जस्ता होगा. संसद परिसर की छवि के नीचे वर्ष ‘2023’ अंकित होगा. पीएम मोदी नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे. उद्घाटन समारोह में कम से कम 25 दलों के शामिल होने की उम्मीद है. 20 विपक्षी दलों ने कार्यक्रम के बहिष्कार का फैसला किया है.

समारोह में ये पार्ट‍ियां होंगी शाम‍िल
सत्तारूढ़ एनडीए (NDA) के 18 सदस्यों के अलावा, भाजपा समेत सात गैर-एनडीए दल इस समारोह में शामिल होंगे. आपको बता दें बसपा, शिरोमणि अकाली दल, जनता दल (सेक्युलर), लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास), वाईएसआर कांग्रेस, बीजद और टीडीपी ऐसे गैर एनडीए दल हैं, जिनके इस समारोह में उपस्थित होने की उम्मीद है.

विपक्षी दलों ने पीएम मोदी पर साधा न‍िशाना
विपक्षी दलों ने नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा क‍ि उनकी सरकार के अहंकार ने संसदीय प्रणाली को ध्वस्त कर दिया है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने आरोप लगाते हुए ट्वीट किया कि मोदी जी, संसद जनता द्वारा स्थापित लोकतंत्र का मंदिर है. राष्ट्रपति का पद संसद का प्रथम अंग है. आपकी सरकार के अहंकार ने संसदीय प्रणाली को ध्वस्त कर दिया है.

ऐसा होगा 75 रुपये का सिक्का
संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर जारी होने वाला 75 रुपये का स‍िक्‍का 35 ग्राम का होगा. इसमें 50 प्रत‍िशत चांदी, 40% कॉपर, 5% जिंक और 5% निकल होगा. इसके ड‍िजाइन की बात करें तो सिक्के के एक तरफ अशोक पिलर बना होगा और इसमें नीचे की तरफ 75 रुपये लिखा होगा.

Related posts

पुतिन ने भाषण में पश्चिमी देशों के खिलाफ बोला हमला, याद दिलाया कि ‘तुमने भारत को लूटा’

Swati Prakash

Rooftop Solar Programme: सरकार की इस स्कीम का उठाएं फायदा, बिजली बिल की टेंशन से हो जाएंगे फ्री

Anjali Tiwari

Babar Azam: पाकिस्तान की ‘नई जर्सी’ पर PCB जमकर हुआ ट्रोल, बाबर आजम की Photo देख आप भी नहीं रोक पाएंगे हंसी

Anjali Tiwari

Leave a Comment