ब्रेकिंग न्यूज़

Rooftop Solar Programme: सरकार की इस स्कीम का उठाएं फायदा, बिजली बिल की टेंशन से हो जाएंगे फ्री

Rooftop Solar Programme

अगर आप सोलर एनर्जी से अपने घर की बिजली जलाना चाहते हैं तो सरकार की इस जबरदस्त स्कीम से आप लाभ उठा सकते हैं। सरकार ने कुछ समय पहले ही ‘रूफटॉप सोलर प्रोग्राम’ (Rooftop Solar Programme) को चालू किया था, जिसके तहत उपभोक्ता अपने घर पर सोलर पैनल इंस्टालेशन करवा सकते हैं। इस योजना का लाभ 31 मार्च 2026 तक उठाया जा सकता है।

खास बात है कि इसके लिए उपभोक्ता अपनी पसंद के किसी भी विक्रेता द्वारा रूफटॉप सोलर को लगवा सकते हैं और सोलर इंस्टालेशन के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।

कैसे मिलेगा योजना का लाभ?

रूफटॉप सोलर प्रोग्राम का लाभ लेने के लिए इच्छुक उपभोक्ता राष्ट्रीय पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं और प्रक्रिया को ट्रैक कर सकते हैं। इसके बाद सरकार द्वारा इसमें सब्सिडी दी जाएगी। रूफटॉप लगाने की सूचना या तो एक आवेदन से या रजिस्टर्ड वेबसाइट पर दी जा सकती है। इसके बाद वितरण कंपनी का यह काम होगा कि सूचना मिलने के 15 दिन के भीतर नेट मीटरिंग उपलब्ध करा दें।

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने अपने हाल के एक बयान में कहा कि कार्यक्रम के तहत सब्सिडी तब तक उपलब्ध रहेगी जब तक कि कार्यक्रम के तहत लक्ष्य हासिल नहीं हो जाता।

इतने रुपये तक मिलेगी सब्सिडी

राष्ट्रीय पोर्टल के तहत सब्सिडी पूरे देश में 3 किलोवाट तक की क्षमता के लिए 14,588 रुपये प्रति किलोवाट तय की गई है। वहीं, 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के लिए 20 प्रतिशत है।

सोलर पैनल और इनवर्टर की गुणवत्ता निर्धारित मानक के अनुसार हो इसके लिए केंद्र सरकार समय-समय पर सोलर पैनल निर्माताओं और इनवर्टर निर्माताओं की सूची भी छापा करेगी, जिनके उत्पाद सरकार द्वारा तय गुणवत्ता मानकों को पूरा करते होंगे।

Related posts

Gautam Adani news: गौतम अडानी बने दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रईस, यह मुकाम हासिल करने वाले एशिया के पहले शख्स

Anjali Tiwari

7th Pay Commission: अब पे कमीशन के आधार पर नहीं बढ़ेगा वेतन, हर साल बेसिक सैलरी बढ़ाने का ये है प्‍लान‍!

Anjali Tiwari

Budget 2023: बजट पर कैसा रह सकता है शेयर बाजार का हाल? इन 6 सेक्टर पर रहेगी नजर

Anjali Tiwari

Leave a Comment