ब्रेकिंग न्यूज़

देशभर में रावण दहन:हरियाणा के यमुनानगर में जलता रावण लोगों पर गिरा, UP में बारिश से पुतले खराब

दशहरे पर बुधवार को हरियाणा के यमुनानगर में रावण का जलता हुआ पुतला लोगों पर आ गिरा। यह घटना यमुनानगर शहर में मॉडल टाउन के दशहरा ग्राउंड में देर शाम को हुई। रावण का जलता हुआ पुतला गिरता देखकर दशहरा देखने पहुंची भीड़ में भगदड़ मच गई। गनीमत यह रही कि इस घटना में जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ। कुछ लोगों को पुतले में डाली गई लकड़ियों की वजह से खरोंचें जरूर आई।

यमुनानगर के मॉडल टाउन इलाके के दशहरा ग्राउंड में हर साल की तरह इस बार भी पुतला दहन का प्रोग्राम आयोजित किया गया। बुधवार शाम से ही लोग अपने परिवार के साथ रावण दहन देखने के लिए ग्राउंड में जुटना शुरू हो गए थे। ग्राउंड में रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतले खड़े किए गए थे। इनमें से मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतलों की ऊंचाई कम थी। रावण का पुतला बाकी दोनों से ऊंचा था।

लकड़ियां उठाते समय हादसा

शाम को राम और रावण की सेना के बीच आखिरी युद्ध के सीन वगैरह के बाद तीनों पुतलों में आग लगाई गई। रावण के पुतले में भरे पटाखे जलने के बाद लकड़ी का ढांचा अभी जल ही रहा था कि इन पुतलों की लकड़ियों को शुभ मानकर उन्हें घर ले जाने के मकसद से कई लोग मैदान के अंदर घुस गए। यह लोग पुतलों के नजदीक पहुंचकर जमीन पर गिरी लकड़ियां उठाने लगे। उसी समय रावण के पुतले का ढांचा नीचे आ गिरा। रावण का पुतला जिस तरफ गिरा, उस दिशा में काफी लोग खड़े थे।

पुतले को नीचे गिरता देखकर वहां भगदड़ सी मच गई। पुतला जमीन पर गिरने से उसमें भरी गई लकड़ियां उछलकर भागते कुछ लोगों को लगीं जिसकी वजह से उन्हें मामूली खरोंचे आई। इस घटना में जान-माल कोई नुकसान नहीं हुआ।

भीड़ इतनी कि पुलिस की अपील बेअसर

रावण दहन से पहले यमुनानगर सिटी थाने के SHO कमलजीत सिंह खुद दशहरा ग्राउंड में मौजूद थे। पुलिस कर्मचारी बार-बार लोगों से यह कहते हुए पीछे हटने की अपील करते रहे कि पुतलों में पटाखे भरे हैं इसलिए सभी लोग सुरक्षित दूरी बनाकर रखे। इसके बावजूद भीड़ इतनी अधिक थी कि कई लोग ग्राउंड में पुतलों के कुछ नजदीक तक चले गए।

ग्राउंड में मौजूद थी फायर ब्रिगेड-एंबुलेंस

रावण का जलता हुआ पुतला गिरने के बाद एकबारगी तो लगा कि कई लोग उसकी चपेट में आ गए है मगर यह अंदेशा गलत साबित हुआ। घटना के बाद SHO कमलजीत सिंह ने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है। पुतला गिरने से किसी को कोई चोट नहीं आई है। फायर ब्रिगेड की गाड़ी और एंबुलेंस ग्राउंड में ही मौजूद थी।

Related posts

अटल बिहारी वाजपेयी जब अपनी हार पर भी खूब हंसे, बताया था फायदा

Anjali Tiwari

गाजियाबाद में पढ़ाई से बचने के लिए दोस्त का मर्डर

Anjali Tiwari

ममता बनर्जी बोलीं- पता होता राजनीति इतनी गंदी होगी

Anjali Tiwari

Leave a Comment