ब्रेकिंग न्यूज़

Ration Card Surrender Update: बड़ी खबर! फ्री राशन कार्ड सरेंडर करना है या नहीं! सरकार ने बताई इसकी पूरी सच्चाई

Ration Card surrender update: अगर आप भी यूपी के निवासी हैं और राशन कार्ड सरेंडर करने को लेकर घबराए हुए हैं तो पहले ये खबर जरूर पढ़ लें. सरकार ने इस पूरे मामले पर अपना पक्ष साफ कर दिया है. आइए जानते हैं आपको राशन कार्ड सरेंडर करना है या नहीं.

Ration Card Update: उत्तर प्रदेश में कुछ दिनों से लगातार राशन कार्ड सरेंडर करने को लेकर हाहाकार मचा है. दरअसल, योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार ने अपात्र राशन कार्ड धारकों को राशन कार्ड सरेंडर करने के ल‍िए कहा है. लेकिन लोगों में इसको लेकर भ्रांतिया भी फैल रही है. राशन सरेंडर करने के लिए लंबी कतारें लग रही है. खबरों में दावा क‍िया जा रहा है क‍ि राशन कार्ड सरेंडर नहीं करने वाले लाभार्थ‍ियों से राशन की वसूली की जाएगी और उनकी ख‍िलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है. हालांकि सरकार न इस पर अपना पक्ष साफ कर दिया है.

सरकार ने नहीं किया आदेश जारी!

उत्तर प्रदेश सरकार ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है कि राशन कार्ड को सरेंडर (Ration Card Surrender) करने या रद्द करने पर क‍िसी तरह का नया आदेश जारी नहीं किया गया है. खाद्य आयुक्त का कहना है क‍ि राशन कार्ड (Ration Card) के सरेंडर या रिकवरी से जुड़ा कोई नया आदेश नहीं जारी किया गया. ऐसे में, लोगों को इस पर पैनिक होने की जरूरत नहीं है.

राशन कार्ड वेरिफिकेशन 

राज्‍य के खाद्य आयुक्त का कहना है क‍ि राशन कार्ड वेरिफिकेशन (Ration Card Verification) सामान्य प्रक्रिया है. यह प्रक्र‍िया सरकार की तरफ से समय-समय पर की जाती है. राशन कार्ड के सरेंडर और पात्रता को लेकर कोई आदेश जारी नहीं किया गया है

अपात्र राशन कार्ड धारक कौन?

खाद्य आयुक्त ने बताया क‍ि घरेलू राशन कार्डों की ‘पात्रता / अपात्रता मानदंड 2014’ में ही तय किया गया था, इके बाद इसमें अभी कोई बदलाव नहीं किया गया है. किसी भी राशन कार्ड धारक को (Ration Card Holder) पक्का घर होने, बिजली कनेक्शन या एकमात्र हथियार लाइसेंस धारक या मोटर साइकिल मालिक होने और मुर्गी पालन / गाय पालन में लगे होने के आधार पर अपात्र घोषित नहीं किया जा सकता है. यह सब बस एक अफवाह है.

रिकवरी पर कोई चर्चा नहीं 

खाद्य आयुक्त ने साफ-साफ कहा है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 (National Food Security Act-2013) और अन्य प्रचलित शासनादेशों के अनुसार अपात्र कार्डधारकों से वसूली का क‍िसी तरह का प्रावधान नहीं है. ऐसे में लोगों को इस बात से घबराने की जरूरत नहीं है कि अपात्र लाभार्थियों से राशन की वसूली की जाएगी.

Related posts

आमिर खान ने आतंकवादी से की थी मुलाकात?

Swati Prakash

पूर्व PM इमरान खान फॉरेन फंडिंग केस में दोषी करार, अरबों रुपए वाले बैंक खाते होंगे सीज

Swati Prakash

Shehnaaz Gill Bollywood Debut: शहनाज गिल के बॉलीवुड डेब्यू की तैयारी, Salman Khan के साथ इस फिल्म में आएंगी नजर!

Anjali Tiwari

Leave a Comment