ब्रेकिंग न्यूज़

घमौरियों से छुटकारा पाने का रामबाण इलाज

भारतीय घर को प्राचिन काल से ही आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी के लिए प्रसिद्ध माना जाता है, यहां आपको खांसी जुखाम जैसी बीमारी से लेकर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को भी ठीक करने की दवा आसानी से मिल जाएगी. ऐसे में गर्मियों के मौसम में तेज धूप और लू के कारण कई स्किन से जुड़ी समस्याएं होती हैं वहीं घमौरियां भी गर्मियों के मौसम में बहुत परेशान करती हैं, वैसे तो  इससे पीछा छुड़ाने के लिए मार्केट में कई सारे सामान मिलते हैं पर कभी-कभी वो भी साइड- इफेक्ट कर जाते हैं जिससे परेशानी और भी ज्यादा बढ़ जाती है.  ऐसे में आप घरेलू उपाय  अपनाकर इससे पीछा छुड़ा सकते हैं जिससे आपको किसी भी तरह की कोई साइड- इफेक्ट नहीं होगा. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे की घर में पाए जानें वालीं कुछ चीजों से आप कैसे घमौरियों से छुटकारा पा सकते हैं.चलिए जानते हैं.

एलोवेरा (Aloe vera)

एलोवेरा में कई सारे गुण पाए जाते है जो एंटी एक्ने, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी हैं, इन सभी चीजों के होने के कारण ही हमारी शरीर को ठंडक का एहसास होता है. ऐसे में अगर  किसी व्यक्ति को घमौरियों की समस्या है तो वो एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते है इससे आपको बेहद ही लाभ मिलेगा. इसके लिए आप घमौरियों वाली जगह पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं.

चंदन (Sandalwood)

चंदन को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, जानकारी के लिए बता दें की इसमें एक ही नहीं बल्कि कई गुण पाए जाते हैं वहीं इसका इस्तेमाल त्वचा को सुंदर बनाने में भी होता है. यदी आपको त्वचा से संबंधित कोई भी समस्या हो तो आप चंदन का उपयोग कर सकते है. वहीं घमौरियों से छुटकारा पाने के लिए आप इसे गुलाब जल मिलाकर घमौरियों के ऊपर लगा सकते हैं.

मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti-)

मुल्तानी मिट्टी घर में पाए जाने वाला एक बहुत ही कारगर सामग्री है, इसमें पाए जैने वाले एंटी बैक्टीरियल गुण त्वचा का पूरा ख्याल रखते हैं इसके साथ ही ये स्किन में ठंडक बनाए रखने का भी काम करती है. ऐसे में अगर आप घमौरियों से परेशान हो रहे हैं तो मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करना लाभकारी है, आप इसका इस्तेमाल पेस्ट बनाकर कर सकते हैं.

Related posts

सिनेमाघरों में फ्लॉप हुई यह 5 फिल्में

Anjali Tiwari

30 की उम्र के बाद इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल, चहेरा दिखेगा जवां

Swati Prakash

कसूरी मेथी खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए होता है

Swati Prakash

Leave a Comment