Pakistan Petrol-Diesel Prices: पाकिस्तान ने एक झटके में पेट्रोलियम के 30 रुपये दाम क्‍यों बढ़ाए? असल वजह आ गई सामने

Oil Prices: पाकिस्तान में अब एक लीटर पेट्रोल की नई कीमत 179.86 पाक रुपये तक पहुंच गई है जबकि डीजल के दाम174.15 पाकिस्तानी रुपये है

Oil Prices Pakistan: कंगाली की दहलीज पर खड़े पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष यानी आईएमएफ से लगातार फंड हासिल करने के लिए तेल के दाम गुरुवार को 20 प्रतिशत तक बढ़ा दिए. शुक्रवार से बढ़ी हुई कीमतें लागू हो जाएंगी. पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान को जो 6 बिलियन डॉलर का पैकेज मिल रहा था, उसे दोबारा शुरू करने के लिए यह कदम उठाया गया है. साल 2019 में पाकिस्तानी सरकार ने आईएमएफ से इस पैकेज के लिए डील की थी. इस फैसले से पाई-पाई को मोहताज पाकिस्तानी सरकार को तो राहत मिलेगी लेकिन नागरिकों की कमर टूटनी तय है. पाकिस्तान में अब एक लीटर पेट्रोल की नई कीमत 179.86 पाक रुपये तक पहुंच गई है जबकि डीजल के दाम 174.15 पाकिस्तानी रुपये है.

मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने ट्विटर पर नई कीमतों का ऐलान किया. पाकिस्तान में यह खबर आग की तरह फैल गई और पेट्रोल पंपों के बाहर लंबी-लंबी कतारें लग गईं. माना जा रहा है कि आईएमएफ और पाकिस्तान सरकार गुरुवार को किसी समझौते पर पहुंचे हैं. रॉयटर्स ने अपनी रिपोर्ट में विभिन्न सूत्रों के हवाले से कहा कि डील के तहत आईएमएफ 900 मिलियन डॉलर का फंड पाकिस्तान को उस सूरत में देगा, अगर वह तेल से सब्सिडी हटाकर कीमतें बढ़ाता है.

Related posts

क्या होता है प्री-अप्रूव्ड लोन, लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, भारी पड़ सकता है ऑफर

Swati Prakash

RBI MPC Meet Updates : आरबीआई ने रेपो रेट में की 0.50% की बढ़ोतरी, जानिए कितनी बढ़ जाएगी आपके लोन की ईएमआई

Anjali Tiwari

साइंस का कमाल, मरी हुई मकड़ियों को कर दिया ‘जिंदा’

Swati Prakash

Leave a Comment