11वीं में 18 लाख सीटों पर एडमिशन के लिए कल से होगा ऑनलाइन आवेदन,

11वीं में एडमिशन की प्रक्रिया 22 जून से शुरू हो जायेगी. इसका आयोजन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति कर रही है. बिहार बोर्ड ओएफएसएस के माध्यम से स्टूडेंट्स से एडमिशन फॉर्म भरवायेगा.

पटना. बिहार के सभी प्लस टू स्कूलों के साथ-साथ कॉलेजों में 11वीं में एडमिशन की प्रक्रिया 22 जून से शुरू हो जायेगी. इसका आयोजन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति कर रही है. बिहार बोर्ड ओएफएसएस के माध्यम से स्टूडेंट्स से एडमिशन फॉर्म भरवायेगा. ओएफएसएस वेबसाइट www.ofssbihar.in पर जाकर एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन 30 जून तक कर सकते हैं. एडमिशन ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स (ओएफएसएस) सॉफ्टवेयर के माध्यम से आयोजित होगा. इसमें राज्य के 5328 प्लस टू स्कूलों और कॉलेजों में 18,08,870 सीटों पर 11वीं में एडमिशन होना है.

कला संकाय में करीब आठ लाख सीटें हैं

इंटर में कुल सीटों में कला संकाय में करीब आठ लाख सीटें हैं. वहीं, विज्ञान संकाय में साढ़े सात लाख और वाणिज्य संकाय में ढाई लाख सीटें हैं, और कृषि की 1520 सीटों पर एडमिशन होना है. बोर्ड ने एडमिशन संबंधित प्रोस्पेक्टस ओएसएसएस वेबसाइट पर जारी करेगा. बोर्ड ने आवेदन करने से पहले प्रोस्पेक्टस को बेहतर तरीके से पढ़ने को कहा है. सामान्य आवेदन प्रपत्र व सामान्य सूची पत्र समिति की वेबसाइट www.ofssbihar.in पर 21 जून को दो बजे के बाद जारी कर दिया जायेगा. फॉर्म भरने में परेशानी पर बोर्ड द्वारा बनाये गये हेल्प डेस्क के नंबर 0612-2230009 से संपर्क कर सकते हैं.

मैट्रिक पास करने वाले 13,00,276 स्टूडेंट्स भरेंगे फॉर्म

मैट्रिक परीक्षा 2022 में 13,00,276 स्टूडेंट्स सफल हुए हैं. सफल सभी स्टूडेंट्स इंटर में एडमिशन के लिए आवेदन करेंगे.

फॉर्म भरने के बाद ही जारी होगी फर्स्ट मेरिट लिस्ट 

सीबीएसइ व आइसीएसइ बोर्ड की 10वीं का परीक्षाफल अभी घोषित नहीं हुआ. अत: जब भी सीबीएसइ व आइसीएसइ बोर्ड के स्टूडेंट्स का परीक्षाफल जारी किया जायेगा, तब सीबीएसइ व आइसीएसइ बोर्ड के स्टूडेंट्स को ऑनलाइन आवेदन करने का अवसर दिया जायेगा. इस प्रकार आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद प्रथम चयन सूची जारी होगी.

कंबाइंड मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद स्टूडेंट्स द्वारा दिये गये विकल्प व उनके मेरिट के आधार पर समिति संस्थानवार व कोटिवार प्रथम कंबाइंड मेरिट लिस्ट जारी होगी, जिसके आधार पर एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. संस्थानों में सीटें खाली रहने पर समिति द्वारा सेकेंड मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी. इसके बाद भी सीटें खाली रहती हैं, तो थर्ड मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी. बोर्ड ने कहा है कि स्टूडेंट्स विभिन्न विद्यालयों का विकल्प सावधानीपूर्वक चुनें, क्योंकि ओएफएसस के माध्यम से फॉर्म भरते समय एक बार विकल्प चुनने के बाद वही सारे विकल्प अंतिम विकल्प माने जायेंगे तथा एडमिशन प्रक्रिया के दौरान उन्हें बदला नहीं जायेगा.

350 रुपये का करना होगा ऑनलाइन भुगतान

आवेदन करने के लिए स्टूडेंट्स को कुल 350 रुपये जमा करने होंगे. शुल्क का भुगतान ऑनलाइन या इ-चालान के माध्यम से किया जा सकता है. स्टूडेंट्स को ऑनलाइन आवेदन करते समय अपना मोबाइल नंबर तथा इ-मेल आइडी अनिवार्य रूप से देना होगा. एक मोबाइल नंबर और इ-मेल आइडी से एक ही रजिस्ट्रेशन होगा.

Related posts

Delhi: अब मंदिरों के पास से हटेंगी नॉनवेज की दुकानें, NDMC उठाएगी ये कदम

Anjali Tiwari

शोएब अख्तर का तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड!भुवनेश्वर कुमार ने 208 kmph की रफ्तार से गेंद फेंककर किया हैरान

Swati Prakash

बीवी से खाना मांगा और कमरे में जाकर कर लिया सुसाइड

Swati Prakash

Leave a Comment