ब्रेकिंग न्यूज़

Nupur Sharma: पैगम्बर मोहम्मद पर टिप्पणी, मुस्लिम देशों का विरोध, अलकायदा की धमकी और 32 लोगों पर FIR, जानें अब तक क्या-क्या हुआ?

पैगम्बर मोहम्मद पर नुपुर शर्मा की कथित विवादित टिप्पणी का मामला लगातार बढ़ता जा रहा है। कई संगठन लगातार नुपुर की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। दूसरी ओर कुछ लोग नुपुर के समर्थन में भी आए हैं। उधर, अलकायदा ने भारत में आत्मघाती हमलों की धमकी दी है। इन सब के बीच दिल्ली पुलिस ने 32 लोगों पर भड़काऊ बयान देने के मामले में एफआईआर दर्ज की गई है। ऐसे में आइए जानते हैं कि पैगम्बर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी के मामले में अब तक क्या-क्या हुआ?

पहले जानिए कैसे शुरू हुआ विवाद? 
विवाद वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद मामले पर हो रही एक टीवी बहस के दौरान नुपुर द्वारा की गई टिप्पणी पर शुरू हुआ है। 27 मई को बहस के दौरान भाजपा के प्रवक्ता के तौर पर नुपुर ने आरोप लगाया कि कुछ लोग हिंदू आस्था का लगातार मजाक उड़ा रहे हैं। अगर यही है तो वह भी दूसरे धर्मों का मजाक उड़ा सकती हैं। नुपुर ने इसी दौरान कुरान का जिक्र कर मोहम्मद साहब पर टिप्पणी की। जिसपर विवाद शुरू हो गया।

नुपुर का वीडियो वायरल होने के बाद पांच जून को भाजपा ने नुपुर शर्मा को पार्टी के सभी पदों से हटाते हुए प्राथमिक सदस्यता से भी निलंबित कर दिया। नुपुर के खिलाफ अलग-अलग जगहों पर एफआईआर दर्ज हो चुकी है। वहीं, नुपुर को मिल रहीं धमकियों को लेकर दिल्ली पुलिस ने भी एक मामला दर्ज किया है। दिल्ली पुलिस ने उन्हें सुरक्षा भी प्रदान की है।

किन-किन देशों ने जताया विरोध
नुपुर की कथित विवादित टिप्पणी को लेकर दुनिया के कई मुस्लिम देशों ने अपना विरोध जताया है। इस लिस्ट में करीब 15 देश शामिल हैं। इनमें कतर, ईरान, इराक, कुवैत, इंडोनेशिया, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, मालदीव, ओमान, जॉर्डन, बहरीन, अफगानिस्तान और पाकिस्तान शामिल हैं।

हालांकि, सभी देशों को भारत की तरफ से जवाब भी दिया जा चुका है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने साफ कहा है कि देश में सभी धर्मों का सम्मान होता है। यहां हर धर्म के लोग रहते हैं और उन्हें धार्मिक स्वतंत्रता मिली हुई है। कुवैत में भारतीय उत्पादों को अपने स्टोर से हटा लिया गया।

अलकायदा ने दी आतंकी हमले की धमकी
छह जून को एक धमकी पत्र के जरिए आतंकवादी समूह अल-कायदा ने कहा है कि वह दिल्ली, मुंबई, उत्तर प्रदेश और गुजरात में आत्मघाती हमले शुरू करेगा। अलकायदा ने कहा, ‘हम उन लोगों को मार देंगे जो हमारे पैगंबर का अपमान करते हैं।’

नुपूर शर्मा को समन
भाजपा से निलंबित नुपुर शर्मा पर कानूनी कार्रवाई भी शुरू हो गई है। मामले में मुंब्रा पुलिस ने नुपूर शर्मा को समन भेजा है। पुलिस ने नुपूर शर्मा को 22 जून को हाजिर होने के लिए कहा है। नुपूर के खिलाफ मुंब्रा, ठाणे और पाइधोनी में केस दर्ज हुए हैं।

भड़काऊ बयान देने के मामले में 32 लोगों पर एफआईआर
नुपुर शर्मा के बाद अब भड़काऊ बयानों को लेकर दिल्ली पुलिस ने दो एफआईआर दर्ज की है। इसमें 32 लोगों के नाम हैं। लिस्ट में एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी, यति नरसिंहानंद, नवीन जिंदल, पत्रकार सबा नकवी, शादाब चौहान, मौलाना मुफ्ती नदीम, अब्दुल रहमान, गुलजार अंसारी, अनिल कुमार मीणा, पूजा शकुन जैसे नाम शामिल हैं।

और क्या-क्या हुआ? 

  • कानपुर में तीन जून को जुमे की नमाज के बाद दंगाईयों ने पथराव किया। इसमें छह लोग घायल हुए।
  • ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने चिट्ठी जारी कर नुपुर पर कानूनी कार्रवाई की मांग की है।
  • नुपुर के समर्थन में नीदरलैंड के सांसद गिर्ट विल्डर्स, पाकिस्तानी मूल के लेखक तारिक फतेह, पत्रकार ताहा सिद्दीकी, अभिनेत्री कंगना रनोट, गुजरात के पूर्व पुलिस अफसर डीजी वंजारा समेत कई लोग बोल चुके हैं।
  • 10 जून को जुमे की नमाज के बाद प्रयागराज में भी हिंसक प्रदर्शन हुआ। यहां भी नुपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग करने वाले प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया।v

Related posts

पीएम मोदी, केदारनाथ मंदिर में की पूजा-अर्चना,

Swati Prakash

स्वतंत्रता दिवस से पहले पुलिस ने हथियारों की खेप पकड़ी

Anjali Tiwari

हिंदू नेताओं की टारगेट किलिंग की साजिश का पर्दाफाश

Anjali Tiwari

Leave a Comment