ब्रेकिंग न्यूज़

चेहरे के लिए ही नहीं, इन बीमारियों में भी फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी,

हमने अक्सर देखा होगा कि लोग चेहरे की बेहतर सफाई के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करते हैं. ये त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों को दूर कर सकता है, इसलिए इसकी मदद से कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स तैयार किए जाते हैं. हालांकि काफी कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि मुल्तानी मिट्टी के कई दूसरे फायदे भी हैं, इसके जरिए कई बीमार्य से निजात पाई जा सकती है. इस मिट्टी में कैल्शियम, हाइड्रेटेड एल्यूमिनियम सिलिकेट, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, तो आइए जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी हमारे किस काम आ सकती है..

मुल्तानी मिट्टी के जबरदस्त फायदे

1. ज्वाइंट पेन से मिलेगा आराम
बढ़ती उम्र या किसी हेवी वर्क की वजह से ज्वाइंट या मसल्स पेन होना आम बात है. अगर आप पैर और घुटने के दर्द से परेशान हैं तो इसके लिए मुल्तानी मिट्टी से सिकाई कर सकते हैं. ऐसा करने से तकलीफ छूमंतर हो जाएगी. आप इस मिट्टी की लुगदी बनाएं और बॉडी के एफेक्टेड एरिया पर रखें. ऐसा करने से जकड़न और सूजन दूर हो जाएगी.

2. ब्लड सर्कुलेशन होगा बेहतर
मुल्तानी मिट्टी की मदद से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर किया जा सकता है, इसके लिए मिट्टी को पानी में भिगोकर पेस्ट तैयार कर लें और फिर शरीर के हिस्सों पर मल लें. जब ये पूरी तरह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें. कुछ ही समय में आप पाएंगे कि शरीर में खून के प्रवाह बेहतर हो चुका है.

3. पेट की जलन होगी दूर
इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि मुल्तानी मिट्टी की तासीर काफी ठंडी होती है, इसलिए इसकी मदद से पेट में एसिडिटी और जलन को दूर किया जा सकता है. इसके लिए आप मिट्टी को करीब 5 घंटे भिगोकर एक बर्तन में रख दें. फिर किसी कपड़े के जरिए तकरीबन आधे घंटे तक पेट बांध लें और फिर हटा दें. कुछ ही देर में आपकी तकलीफ पूरी तरह दूर हो जाएगी.

 यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है.

Related posts

वजन कम करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद होता है किशमिश का पानी,

Swati Prakash

5 साल से कम उम्र के बच्चों को कोरोना वायरस के टीके लगाने की सिफारिश

Swati Prakash

बुरी नजर और नेगेटिविटी से बचाता है शीशा

Swati Prakash

Leave a Comment