नीरज चोपड़ा ने फाइनल में बनाई जगह, पहले ही अटेम्प्ट में 88.39 मीटर दूरी फेंका भाला

भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फ़ाइनल में प्रवेश कर लिया है। उन्होंने अपने पहले ही अटेम्प्ट में ही 88.39 मीटर दूरी तक भाला फेंकते हुए मेन्स जैवलिन थ्रो इवैंट के फाइनल में क्वालिफाई कर लिया है। अमेरिका के ओरेगॉन में आयोजित इस चैम्पियनशिप में नीरज के साथ दुनियाभर के 34 जेवलिन थ्रोअर भी शामिल रहे थे।

क्वालिफाईग मुक़ाबले में दो ग्रुप बनाए गए थे। नीरज ग्रुप ए में थे और यहां उन्होंने अपने करियर का तीसरा बेस्ट थ्रो करते हुए फाइनल के लिए क्वालिफाई किया। नीरज के अलावा भारत के ही एथलीट रोहित यादव भी ग्रुप बी में मुकाबला करते दिखाई देंगे। इन दो ग्रुप्स के 12 बेस्ट खिलाड़ियों को शनिवार को होने वाले फाइनल इवेंट में भाला फेंकने का मौका मिलेगा।

भारत के लिए अभी तक किसी भी पुरुष खिलाड़ी ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के ट्रैक एवं फील्ड इवैंट में पदक हासिल नहीं किया है। ऐसे में अगर नीरज ऐसा करने में कामियाब होते हैं तो वर्ल्ड चैंपियनशिप में ऐसा करने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय ट्रैक एवं फील्ड खिलाड़ी और देश के पहले पुरुष खिलाड़ी बनेंगे।

इससे पहले लॉन्ग जंप में भारत की दिग्गज अंजू बॉबी जॉर्ज ने 2003 में ब्रांज मेडल जीता था। यह वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप फ्रांस के पेरिस में आयोजित की गई थी। फाइनल में चोपड़ा के मुख्य प्रतिद्वंद्वी ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स होंगे जो 2019 विश्व चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता हैं।

पीटर्स विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक के प्रबल दावेदार होंगे क्योंकि मौजूदा सत्र में पांच सर्वश्रेष्ठ प्रयास में से चार उनके नाम दर्ज हैं। उनका 93.07 मीटर का सर्वश्रेष्ठ प्रयास मौजूदा सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रयास भी है। 

Related posts

राखी के त्योहार पर कम हुए सोने-चांदी के भाव

Anjali Tiwari

हार्दिक पांड्या इन प्लेयर्स को देंगे मौका टी20 मैच में ऐसी होगी भारत की टीम

Swati Prakash

 एक वीडियो सामने आई है जिसमे कांग्रेस के कार्यकर्ता ने मुख्यमंत्री को काले झंडा दिखाया।

Anjali Tiwari

Leave a Comment