ब्रेकिंग न्यूज़

शिवरात्रि के व्रत में जरूर खाएं ये खीर, मिलेंगे कई फायदे

सावन के महीने में पड़ने वाली शिवरात्रि इस बार 26 जुलाई यानि कल है. शिवरात्रि के दिन शिव भक्त व्रत रखते हैं. व्रत में ऐसी चीजें खानी चाहिए. जो पोषण देने के साथ पेट को भरा रखते हैं.इसलिए आज हम आपके लिए लाए है स्वादिष्ट और पोषण से भरी ड्राई-फ्रूट खीर. ये टेस्टी होने के साथ-साथ शरीर को पर्याप्त ऊर्जा भी देगी. वहीं मीठे खाने के शौकीन लोग इसे झटपट तैयार कर सकते हैं. इसको बनाने में काफी कम समय लगता है. जिस कारण व्रतधारी इसे आराम से बना सकते हैं. बता दें इसमें मौजूद ड्राई फ्रूट और दूध शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे ड्राई फ्रूट कैसे बनाते हैं?

ड्राई-फ्रूट खीर (dry-fruit kheer) बनाने के लिए सामग्री-
एक लीट दूध, आधा कप मखाने, 12 काजू, किशमिश 2 चम्मच, बादाम 10, चौथाई कप चीनी, 2 इंच टुकड़ा सूखा नारियल, 4 इलायची.
ड्राई-फ्रूट खीर बनाने की विधि-
ड्राई-फ्रूट बनाने के लिए सबसे पहले एक लीटर दूध लें. दूध को धीमी गैस पर उबालने के लिए रखें. ध्यान रखें कि भगोने के तले पर दूध न चिपके. इसके लिए बार-बार को चलाते रहें.दूध उबलने के बाद आप इसमें काजू, बादाम, मखाने ,किशमिश और नारियल डालकर हल्के हाथों से दूध को चलाएं. आप चाहे तो ड्राई फ्रूट्क को थोड़ा कूटकर भी दूध में डाल सकते हैं.अब 10 मिनट तक धीमी गैस पर खीर पकने दीजिये. हर 3 मिनट के बाद खीर को चमचे से चलाते रहिए. इसके बाद खीर में अपने स्वाद के अनुसार चीनी मिलाएं. अप फ्लेवर के लिए इलायची को मिलाएं. अब चीनी और इलायची अच्छे से मिक्स होने पर गैस बंद कर दीजिए. इस तरह से ड्राई फ्रूट खीर तैयार है.

ड्राई फ्रूट खीर (dry-fruit kheer) खाने के फायदे-
ड्राई फ्रूट्स को दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रल में रहता है.बता दें ड्राई फ्रूट्स कीर कैल्शियम का भी अच्छा स्त्रोत है जिससे हड्डियां मजबूत रहती हैं.इसका सेवन व्रत में करने से आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहती है.

Related posts

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए जरूर खाएं ये सुपरफूड, कभी नहीं होगी खून की कमी

Swati Prakash

Bacteria के कारण हर साल ऐसे हो रही करोड़ों लोगों की मौत, क्या आप भी कर रहे ये गलती

Anjali Tiwari

वजन कम करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद होता है किशमिश का पानी,

Swati Prakash

Leave a Comment