ब्रेकिंग न्यूज़

Monkeypox Virus Alert: कोरोना के बाद ये खतरनाक वायरस मचा रहा तबाही! ICMR ने जारी किया अलर्ट

Monkeypox Virus Alert: कोरोना (Coronavirus) के बाद अब भारत समेत दुनियाभर में मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox Virus) ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. ये खतरनाक वायरस अब तक 21 देशों में पहुंच चुका है. इसे लेकर भारत में भी अलर्ट जारी किया गया है.

Monkeypox Virus Alert: कोरोना वायरस (Coronavirus) के बाद दुनियाभर में अब मंकीपॉक्स (Monkeypox virus) का खतरा मडरा रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि मंकीपॉक्स वायरस 21 से अधिक देशों में फैल गया है, अब तक इसके 200 से ज्यादा मामलों की पुष्टि हो चुकी है. अब इसे लेकर भारत में भी इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने चेतावनी जारी की है.

‘छोटे बच्चों को ज्यादा है खतरा’

ICMR का कहना है कि छोटे बच्चों को इस बीमारी का खतरा ज्यादा है, जिसके चलते इसके लक्षणों पर नजर रखनी होगी. फिलहाल भारत में मंकीपॉक्स के एक भी मामले की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन सरकार इस संक्रमण को लेकर हाई अलर्ट पर है. अब तक 21 देशों में मंकीपॉक्स के 226 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. WHO ने शुक्रवार को कहा कि लगभग 100 संदिग्ध मरीज ऐसे देशों से रिपोर्ट किए गए हैं, जहां मंकीपॉक्स आमतौर पर नहीं पाया जाता है.

सरकार ने जारी किया अलर्ट

मंकीपॉक्स संक्रमण को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को सलाह दी है कि वे अस्पतालों को इस रोग के लक्षण वाले उन मरीजों पर नजर रखने का निर्देश दें जो हाल में मंकीपॉक्स से संक्रमित देशों की यात्रा कर चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने ऐसे मरीजों को क्वारंटाइन में रखने के लिए कहा है. सूत्रों के अनुसार, अब तक केवल एक शख्स को मंकीपॉक्स संक्रमण के लक्षण होने पर क्वारंटाइन में रखा गया है, जिसने कनाडा की यात्रा की थी.

कई देशों में सामने आ रहे हैं केस

इस मरीज के सैंपल की पुणे की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में हुई जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई थी. यात्री किस एयरपोर्ट पर पहुंचा था इसका खुलासा नहीं किया गया है. बता दें कि मंकीपॉक्स का पहला मामला ब्रिटेन में 7 मई को सामने आया था. ब्रिटेन, इटली, पुर्तगाल, स्पेन, कनाडा और अमेरिका से मंकीपॉक्स के मामले सामने आए हैं.

Related posts

डेनमार्क में PM नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत, प्रधानमंत्री फ्रेडरिक्सन के साथ की लंबी चर्चा

Anjali Tiwari

जैविक हथियार मामले में रूस को केवल चीन का सहयोग, भारत ने बनाई UNSC वोटिंग से दूरी

Anjali Tiwari

Rahul Gandhi in UK: PM मोदी से क्या सीखते हैं राहुल गांधी? कैम्ब्रिज में शेयर की अपनी बात

Anjali Tiwari

Leave a Comment