ब्रेकिंग न्यूज़

Monkeypox Virus: कोरोना के बीच इस नए वायरस ने बढ़ाई चिंता, ब्रिटेन के बाद अब अमेरिका में मिला केस

Monkeypox Virus In US: ब्रिटेन के बाद अब अमेरिका में मंकीपॉक्स का मामला सामने आया है. अमेरिका के मैसाचुसेट्स डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ ने इसकी पुष्टि की है. ब्रिटेन में अब तक इसके 9 मामले सामने आ चुके हैं.

Monkeypox Virus In US: दुनियाभर में कोरोना वायरस के बाद अब मंकीपॉक्स ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. ब्रिटेन के बाद अब अमेरिका में इसका मामला सामने आया है. अमेरिका के मैसाचुसेट्स डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ ने बुधवार को एक शख्स में मंकीपॉक्स वायरस के संक्रमण की पुष्टि की है. शख्स ने हाल ही में कनाडा की यात्रा की थी.

अमेरिका में आया मंकीपॉक्स का मामला

मैसाचुसेट्स डिपार्टमेंट ने प्रेस रिलीज में कहा कि शख्स की प्रारंभिक जांच जमैका की एक लैब में हुई, जबकि वायरस की पुष्टि यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) में हुई. फिलहाल CDC स्थानीय हेल्थ बोर्ड्स के साथ मिलकर उन लोगों की पहचान कर रहा है, जो उस शख्स के संपर्क में आए थे. प्रेस रिलीज के अनुसार, इस मामले से आम जनता को कोई खतरा नहीं है. शख्स अभी अस्पताल में भर्ती है और उसकी हालत ठीक है.

क्या है मंकीपॉक्स

बयान में कहा गया है कि मंकीपॉक्स एक दुर्लभ और गंभीर वायरल बीमारी है जो आमतौर पर फ्लू जैसी बीमारी और लिम्फ नोड्स की सूजन से शुरू होती है. ये चेहरे और शरीर पर एक दाने के रूप में विकसित होती है. इसके ज्यादातर संक्रमण 2 से 4 सप्ताह तक चलते हैं. यह वायरस लोगों के बीच आसानी से नहीं फैलता है, लेकिन रोगी के शरीर के तरल पदार्थ और मंकीपॉक्स के घावों के संपर्क में आने से ये फैल सकता है.

ब्रिटेन में आ चुके हैं 9 मामले

इससे पहले, अमेरिका में इस साल एक भी मंकीपॉक्स के मामलों की पहचान नहीं की गई है, जबकि टेक्सास और मैरीलैंड में साल 2021 में नाइजीरिया यात्रा करने वाले लोगों में एक मामला सामने आया है. वहीं ब्रिटेन में मई 2022 की शुरुआत में मंकीपॉक्स के 9 मामलों की पहचान हुई है. इसका पहला मामला में नाइजीरिया सामने आया था. ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी अलर्ट पर है. एजेंसी का कहना है कि मंकीपॉक्स एक दुर्लभ वायरस है और यह आसानी से नहीं फैलता है.

Related posts

Mamata Banerjee: ‘हिटलर, स्टालिन और मुसोलिनी से भी बदतर है बीजेपी का शासन’, जानें केंद्र पर निशाना साधते हुए सीएम ममता बनर्जी ने ऐसा क्यों कहा

Anjali Tiwari

Sidhu Moose Wala last photo: खामोश हो गया बंदूक को गर्लफ्रेंड बताने वाला सिंगर

Anjali Tiwari

किसके हाथ में होगा शिवसेना का ‘तीर-कमान’, जानिए पार्टी सिंबल पर एकनाथ शिंदे का दावा कितना मजबूत

Anjali Tiwari

Leave a Comment