फिट रहने के लिए जरूरी हैं मिनरल्स,

फिट रहने के लिए बॉडी में कुछ मिनरल्स बहुत जरूरी होते हैं. क्या आप जानते हैं किन फूड्स के सेवन से आपको मदद मिल सकती है.आइए जानते हैं.

Minerals Food

कई तरह के चीजों से मिलकर हमारा शरीर बना होता है, जिसे हम पौष्टिक तत्व कहते है वह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद के साथ-साथ जरूरी भी होता है. इसके ये तत्व हमारे शरीर में माइक्रोन्युट्रीएंट्स की कमी को पूरा करता है, इसके अलावा ये हड्डियों को भी मजबूत बनाता है. ऐसे में हम अपने शरीर को हेल्दी रखने के लिए कई तरह के न्यूट्रिएंट्स का सेवन करते हैं. कई ऐसे विटामिन, फाइबर, प्रोटिन, फैट, कार्बोहाइड्रेट आदि का सेवन तो आप कर लेते है पर अक्सर मिनरल्स का सेवन करना भूल जाते है जो हमारे हेल्थ के लिए बेहद ही जरूरी होते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे मिनरल्स के बारे में बताएंगें जिसका सेवन करना बेहद ही जरूरी होता है, तो आइए जानते है.

मैगनीज़ का सही मात्रा में सेवन करना बेहद जरूरी 

मैगनीज़ को एक बहुत ही महत्वपूण मिनरल माना जाता है जिसकी कमी होने से हमारे पेट संबंधित दिक्कत होने लग जाती है.  इसकी कमी होने से व्यक्ति की यादाशत जिसे मेमोरी पॉवर कहा जाता है वो भी कमजोर हो जाती है. ऐसे में मैगनीज़ का सही मात्रा में सेवन करना बेहद ही जरूरी होता है. आपको बता दें की इसकी कमी से व्यक्ति को और भी कई तरह की बीमारियां हो सकती है जैसे हार्ट की समस्या, हाई ब्लड प्रेशर, और हड्डियों से जुड़ी बीमारी. इसलिए मैग्नीज से भरपूर खाने का सेवन करें, फायदेमंद रहेगा.

सल्फर भी है जरूरी 

सल्फर भी एक जरूरी एलिमेंट है. भोजन में सल्फर वाले खाने का सेवन करने से फायदेमंद होता है क्योंकि ये हमारे सेल्स को मजबूत करता है, इसके अलावा आपको बता दें की ये हमारे बॉडी के खून को साफ करने के साथ-साथ शरीर को साफ करने का भी काम करता है. अगर आपके बॉडी में इसकी कमी होती है तो व्यक्ति को आलस,थाकन व कमजोरी जैसी समस्या होती है. अगर आप सल्फर की मात्रा को बढ़ाना चाहते है तो आप ब्रोकली, मूली, अदरक, प्याज, सोयाबीन, आदि जैसी चीजों का सेवन कर सकते है इससे आपको सल्फर की कमी पूरी हो जाती है.

जिंक भी है जरूरी 

ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि जिंक हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. इससे हमारे इम्यून सिस्टम ठीक रहता है,साथ ही ये हमारे हेल्थ के लिए एक जरूरी मिनरल है. बता दें की ये हमारे नर्वस सिस्टम और मेंटल हेल्थ को ठीक रखने का काम करता है, साथ ही बॉडी में इसकी भरपूर मात्रा होने से बाल भी कम झड़ते है. जिंक की मात्रा बढ़ाने के लिए आप मशरूम, मुंगफली, दाल, फलियों, अंड़ों का सेवन कर सकते है.

यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें

Related posts

Male Fertility Tips: शादीशुदा मर्द जरूर खाएं ये 4 चीजें, नेचुरल तरीके से बढ़ेगा Testosterone

Anjali Tiwari

कोरोना और मंकीपॉक्स के बाद अब पॉवासन वायरस का खतरा , जाने पूरी खबर

Anjali Tiwari

इन 2 गंभीर बीमारियों के खिलाफ शुरू होगा वैक्सीनेशन, NTAGI ने की सिफारिश

Swati Prakash

Leave a Comment