ब्रेकिंग न्यूज़

Mann Ki Baat: तेज गर्मी में पानी बचाने का संकल्प ली: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रत्येक माह के अंतिम रविवार को प्रसारित होने वाले कार्यक्रम की आज 88वीं कड़ी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ‘मन की बात’ कार्यक्रम  88वीं कड़ी में देशवासियों को संबोधित कर रहे हैं। पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव नया आकार ले रहा है। प्रधानमंत्री संग्रहालय को देश के लिए खोला गया है। इंटरनेशनल म्यूजियम डे के लिए मेरे पास बच्चों के लिए आइडिया है कि क्यों न आप बच्चे छुट्टियों में मयूजियम देखने जाएं और इसे सोशल मीडिया पर साझा करें।पीएम मोदी ने क​हा कि पीएम ने कहा कि मुझे एक ऐसे संकल्प के बारे में पता चला जो मैं आपसे शेयर करता हूं। दिल्ली की दो बच्चियों का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि अब स्ट्रीट फूड से लेकर बड़ी शा​ॅपिंग तक आॅनलाइन पेमेंट की सुविधा हो गई है। हालांकि यह जरूर बड़े शहरों तक ही सीमित है। लेकिन ऐसे भी कई उदाहरण हैं। उन्होंने गाजियाबाद के एक परिवार का जिक्र किया और कहा कि नॉर्थ ईस्ट भ्रमण के दौरान आॅनलाइन पेमेंट की सुविधा के बारे में इस परिवार ने हमसे अपनी अनुभव साझा किए। ये सभी उदाहरण दर्शाते हैं कि डिजिटल पेमेंट या लेनदेन करना फायदेमंद है। इसका तो एक कल्चर पैदा हो गया है हमारे देश में। छोटे दुकानदारों को भी अब खुल्ले पैसे की दिक्कत नहीं होती है।

पीएम मोदी ने कहा कि दिव्यांग भाई बहन क्या नहीं कर सकते हैं वे हर क्षेत्र में कमाल का काम कर रहे हैं। जब इन्हें टेक्नोलॉजी का सहारा मिलता है तो इनका जीवन और सुलभ हो जाता है। देश के कई स्टार्टअप्स इस दिशा में काम कर रहे हैं। ऐसी ही एक संस्था है वॉइस आॅफ स्पेशली एबल्ड पीपल। इस संस्था के माध्यम से प्रतिभावान दिव्यांग साथी अपनी चित्रकला के माध्यम से अपनी प्रतिभा पेश कर रहे हैं। विविध विषयों को ये अपनी पेंटिंग के माध्यम से प्रदर्शित कर रहे हैं।

जलसंकटग्रस्त इलाकों के लोगों की चिंता करें, पानी बचाएं

मोदी ने कहा कि गर्मी बहुत तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में पानी बचाने की जिम्मेदारीऔर बढ़ जाती है। हमें उन करोड़ों लोगों को याद रखना है जो जलसंकटग्रस्त एरिया में रह रहे हैं। आजादी के 75वें अमृतोत्सव में देश में 75 अमृत सरोवर बनाए जाएंगे। इस महती काम में युवाओं और बच्चों को संकल्प लेकर जुड़ना चाहिए।

यूपी के रामपुर की पटवाई गांव के लोगों को बधाई देता हूं कि उन्होंने एक तालाब को स्वच्छ करने का कारनामा किया है।

Related posts

राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण के बाद एक्शन में श्रीलंकाई सेना

Anjali Tiwari

iPhone 14 खरीदने वालों का सपना हुआ चूर-चूर! सुनकर टूट  जाएगा आपका भी दिल, फैन्स बोले- प्लीज ऐसा मत करना

Anjali Tiwari

जहांगीरपुरी में भीड़ ने जांच टीम पर की पत्थरबाजी खबर की पुरी जानकारी..

Anjali Tiwari

Leave a Comment