ब्रेकिंग न्यूज़

Mann ki Baat कहा- भारत के यूनिकॉर्न 100 के करीब पहुंचे, मोदी के ‘मन की बात

Mann ki Baat: पीएम मोदी ने आज (रविवार को) मन की बात कार्यक्रम के 89वें एपिसोड को संबोधित कर रहे हैं. मन की बात कार्यक्रम के इस एपिसोड के पल-पल के अपडेट का यहां जानिए…

PM Modi Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 89वें एपिसोड को संबोधित कर रहे हैं. इस दौरान वो देशवासियों से मिले सुझावों का जिक्र कर रहे हैं.

देश में यूनिकॉर्न की संख्या 100 के पार

‘मन की बात’ को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, देश में यूनिकॉर्न की संख्या 100 के पार पहुंच गई है. पिछले कुछ ही दिनों में 14 नए यूनिकॉर्न बने हैं. भारत का स्टार्टअप आगे बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि भारत का स्टार्टअप नई उड़ान भरेगा. आने वाला समय भारत का होगा. ये यूनिकॉर्न कई दिशाओं में काम कर रहे हैं. यूनिकॉर्न के मामले में कई देश भारत से पीछे हैं.

उपहार में मिली डॉल का किया जिक्र

पीएम मोदी ने कहा, ‘कुछ दिनों पहले मुझे एक ऐसी interesting और attractive चीज मिली, जिसमें देशवासियों की creativity और उनके artistic talent का रंग भरा है. ये एक उपहार है, जिसे, तमिलनाडु के Thanjavur के एक Self-Help Group ने मुझे भेजा है. इस उपहार में भारतीयता की सुगंध है और मातृ-शक्ति के आशीर्वाद – मुझ पर उनके स्नेह की भी झलक है. यह एक special Thanjavur Doll है, जिसे GI Tag भी मिला हुआ है.  मैं Thanjavur Self-Help Group को विशेष धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने मुझे स्थानीय संस्कृति में रचे-बसे इस उपहार को भेजा.’

‘महिला सशक्तिकरण की गाथा लिख रही है डॉल’

उन्होंने कहा, ‘ये Thanjavur Doll जितनी खूबसूरत होती है, उतनी ही खूबसूरती से, ये, महिला सशक्तिकरण की नई गाथा भी लिख रही है. Thanjavur में महिलाओं के Self-Help Groups के store और kiosk भी खुल रहे हैं. इसकी वजह से कितने ही गरीब परिवारों की जिंदगी बदल गई है. ऐसे kiosk और stores की सहायता से महिलाएँ अब अपने product, ग्राहकों को सीधे बेच पा रही हैं. इस पहल को ‘थारगईगल कइविनई पोरुत्तकल विरप्पनई अंगाड़ी’ नाम दिया गया है. खास बात ये है कि इस पहल से 22 Self-Help Group जुड़े हुए हैं.

Related posts

सिकुड़ती शिवसेना का विस्तार करेंगे तेजस ठाकरे

Anjali Tiwari

रवि किशन की बेटी ‘अग्निपथ’ योजना के तहत होना चाहती है सेना में भर्ती, पिता ने दिया ऐसा रिएक्शन

Anjali Tiwari

Manish Sisodia: क्या है वो शराब नीति घोटाला जिसपर सिसोदिया समेत 20 जगह पहुंच गई सीबीआई

Anjali Tiwari

Leave a Comment