ब्रेकिंग न्यूज़

आम के पत्तों से मिलेंगे गजब के फायदे, ब्लड शुगर भी होगा कंट्रोल

आम की पत्तियों में पेक्टिन, विटामिन सी और फाइबर पाए जाते हैं, जोकि डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में सहायक है. यानी ऐसे लोग जिन्हें हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है वह भी इसका सेवन कर सकते हैं. वहीं वजन कम करने की चाहत रखने वाले लोग भी इसको ट्राई कर सकते हैं. इससे आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा. ऐसे लोग जिनकी आंखों की रोशनी कम है वह भी आम की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं. इसके सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलेगी.

डायबिटीज के मरीजों के लिए है जरूरी

गर्मियों का मौसम है, ऐसे में आम तो सभी ने अब खाना शुरू कर दिया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पत्ते डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी उपयोगी है. अब आप सोच रहे होंगे कि भला यह कैसे मुमिकन है. तो आइए समझने का प्रयास करते हैं कि इस फल के पत्तों का उपयोग ब्लड शुगर कंट्रोल में कैसे किया जाए. हालांकि गंभीर मरीजों को इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर लेनी चाहिए.

ऐसे करें आम की पत्तियों का इस्तेमाल
सबसे पहले मरीजों को 10-15 आम की पत्तियां लेनी होगी, इसके बाद इसे पानी में ठीक से उबालें. इनको रातभर ऐसे ही छोड़ दें. सुबह इस पानी को छान लें और इसका आप सेवन करें. ध्यान रहें कि इसको खाली पेट पिए. नियमित ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा.

यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें

Related posts

कोरोना के बाद इस खतरनाक वायरस ने मारी एंट्री , जारी हुआ एलर्ट

Anjali Tiwari

कसूरी मेथी खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए होता है

Swati Prakash

देश में मंकीपाक्स संक्रमण पर नजर रखने को सरकार ने टास्क फोर्स का किया गठन,

Swati Prakash

Leave a Comment