ब्रेकिंग न्यूज़

Kanpur Violence: 3 FIR, 36 गिरफ्तार, 1000 अज्ञात पर केस… कानपुर हिंसा मामले में अब तक क्या हुई कार्रवाई

कानपुरः उत्तर प्रदेश के कानपुर के बेकनगंज इलाके में हुई हिंसा मामले में पुलिस का ताबड़तोड़ ऐक्शन जारी है। मामले में अभी तक 3 एफआईआर दर्ज की गई हैं। 36 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और एक हजार अज्ञात लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया है। 40 लोगों पर नामजद केस दर्ज हुआ है। बताया गया कि मामले के आरोपियों पर गैंगस्टर ऐक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। उनकी संपत्तियां जब्त की जाएंगी और उन पर बुलडोजर भी चलेगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हिंसा में पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। घायल पुलिसकर्मियों की संख्या 13 बताई गई है। दोनों पक्षों के 30 लोग भी जख्मी हुए हैं। बताया गया कि सुरक्षा एजेंसियां बारीकी से इस बात की जांच कर रही हैं कि यह सोची-समझी साजिश के तहत हुई घटना तो नहीं है। उग्र भीड़ को इतनी बड़ी मात्रा में ईंट और पत्‍थर मिलना इस बात की ओर संकेत बताए जा रहे हैं कि इस उपद्रव की तैयारी पहले से कर ली गई थी। एडीजी प्रशांत कुमार ने साफ कर दिया है कि उपद्रवियों के साथ जो षड्यंत्रकारी हैं उनके खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही उनकी संपत्ति को भी जब्त या ध्वस्त कराया जाएगा।

कैसे शुरू हुई हिंसा

जानकारी के मुताबिक, हाल ही में भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा की ओर से पैगम्बर साहब को लेकर एक बयान दिया गया था। टीवी चैनल में डिबेट के दौरान दिए गए उनके उस बयान को विवादित बताया गया था। जिसको लेकर लोगों में नाराजगी थी। इसको लेकर मुस्लिम पक्ष ने जुमे की नमाज के बाद दुकानें बंद करने का ऐलान किया था। गुरुवार से इलाके में पोस्टर लगाकर दुकानें बंद करने की अपील की जा रही थी।

शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद मुस्लिम समुदाय के लोग बाहर निकले और यतीमखाना इलाके में स्थित सभी दुकानों को बंद करवाने लगे। बताया जा रहा है कि दूसरे समुदाय के दुकानदारों ने ऐसा करने से मना कर दिया था। जिसके बाद कहासुनी हुई और देखते ही देखते विवाद पथराव में बदल गया।

Related posts

ज्ञानवापी परिसर के ढांचे में छे़ड़छाड़ मामले में आज आ सकता है आदेश

Swati Prakash

होशियारी न दिखाएं, कॉन्ट्रैक्ट समाप्त होने पर क्यों नहीं जारी हुआ टेंडर

Anjali Tiwari

West Bengal: ममता सरकार का बड़ा फैसला, राज्यपाल की जगह सभी स्टेट यूनिवर्सिटीज की खुद बनेंगी चांसलर

Anjali Tiwari

Leave a Comment