ब्रेकिंग न्यूज़

Painkiller दवाई लेने के बजाय करें ये घरेलू उपाय नहीं होगा सिर दर्द

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में टेंशन और स्ट्रेस हो जाए तो ये कोई हैरान करने वाली बात नहीं है. इसकी वजह से कई लोगों को सिरदर्द का सामना करना पड़ता है. हालांकि नींद की कमी, कमजोर नजर, हाई ब्लड प्रेशर, खून की कमी और नोज साइनस के कारण भी इंसानों को ये समस्या होती है. सिरदर्द के कारण नॉर्मल लाइफ जीना मुश्किल हो जाता है. इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग पेनकिलर (Painkiller) दवाइयों का सहारा लेते हैं, लेकिन इसके कारण कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं. जब इस तरह की परेशानी पेश आए तो आप नीचे लिखे घरेलू उपाय कर सकते हैं.

सिरदर्द में करें ये घरेलू इलाज 
1. अगर आप एक दिन में भरपूर नींद नहीं लेते हैं तो ऐसे में सिरदर्द की शिकायत होना लाजमी है. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेने की सलाह देते हैं.
2. अगर रात के वक्त ज्यादा सिरदर्द होता है तो इसके लिए बेड पर जाने से पहले चेहरा और पैरों की तलवे धो लें जिससे रात को सुकून की नींद आएगी और सिरदर्द भी नहीं होगा.
3. रात को सोने से करीब एक घंटे पहले तक आप मोबाइल, लैपटॉप और तमाम इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से दूरी बना लें. ऐसा करने से कई तरंगे आपके दिमाग में परेशानियां पैदा नहीं करेंगी.
4. नींबू के 3-4 छिलके को मिक्सर ग्राइंडर में पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें और माथे पर लगा लें. इसकी महक आपको आराम पहुंचाएगी और सिरदर्द से जल्द राहत मिल जाएगी.
5. कई बार शरीर में पानी की कमी के कारण भी सिर में तेज दर्द होता है. ऐसे स्थिति से बचने के लिए आप बॉडी को हमेशा हाइड्रेट रखें. आप पानी के साथ-साथ ताजे फलों का जूस जरूर पिएं.
6. पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में आयरन, विटामिन बी और फोलिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे सिर के दर्द को दूर करने में काफी मदद मिलती है.
7. फलों की बात करें तो जब सिर में तेज दर्द हो तो पपीता, केला, तीखे फल और केला का सेवन आपको इस तकलीफ से आजादी दिला सकता है
8. अक्सर हल्के जुकाम और माइग्रेन के कारण सिर में दर्द होता है. इसके लिए आप अजवाइन को पीसकर पाउडर बना लें और सूती कपड़ी में बांधकर इस थोड़ी-थोड़ी देर में सूंघते रहें.
9. काली मिर्च के तकरीबन 10 दाने को पीस लें और चावल के इतने ही दाने को पानी के साथ मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. अब एफेक्टेड एरिया पर 15 से 20 मिनट तक लगाएं.
10. सबसे जरूरी ये है कि अपने अपने दिमाग में किसी भी तरह की टेंशन न आने दें. रात को सोने से पहले सभी तरह के स्ट्रेस को भुलाकर अच्छी नींद लें.

यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है.

Related posts

ऋतिक रोशन-सैफ अली खान की फिल्म ‘विक्रम वेधा’ की एडवांस बुकिंग शुरू,

Anjali Tiwari

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए जरूर खाएं ये सुपरफूड, कभी नहीं होगी खून की कमी

Swati Prakash

लता मंगेशकर के भजनों में उनके कंठ के साथ-साथ उनकी आस्था,

Anjali Tiwari

Leave a Comment