ब्रेकिंग न्यूज़

महंगाई ने दिया झटका, सीएनजी 6 और पीएनजी 4 रुपए महंगी, चेक करें नए भाव

त्योहारी सीजन के बीच आम आदमी को महंगाई का बड़ा झटका लगा है। सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ने से अब ग्राहकों की जेब पर वजन बढ़ने वाला है। मुंबई में महानगर गैस ल‍िमि‍टेड (MGL) ने सीएनजी (CNG) के दाम में 6 रुपए प्रति किलो का इजाफा क‍िया है और पीएनजी (PNG) की कीमत में 4 रुपए प्रति यूनिट (SCM) की बढ़ोतरी की है। नई कीमतें आज (सोमवार) आधी रात से लागू हो गई है। माना जा रहा है कि बहुत जल्द देश के अन्य राज्यों में भी सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतररी होगी।

मुंबई में एक किलोग्राम सीएनजी के 86 रुपये

मुंबई और आसपास के इलाकों में सीएनजी का रिटेल प्राइस बढ़कर 86 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया है। वहीं पीएनजी का दाम 52.50 रुपये प्रति एससीएम हो गया है। पेट्रोलियम मूल्य एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ ने 30 सितंबर को 1 अक्टूबर से अगले छह महीने के लिए घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमतों में 40% की बढ़ोतरी का ऐलान किया था।

क्यों बढ़ी कीमत

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ने कहा कि सरकार ने 1 अक्टूबर से गैस कीमतों में 40 प्रतिशत की वृद्धि की है। जिस कारण उन्हें यह कदम उठाना पड़ रहा है। बता दें कि 30 सितंबर को पेट्रोलियम मूल्य एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ ने एक अक्टूबर से अगले 6 माह के लिए घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमतों में 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी।

 

जल्द ही दिल्ली में बढ़ेंगे दाम

मुंबई में सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ने के बाद अब देश की राजधानी दिल्ली सहित अन्य राज्यों में असर पड़ने वाला है। दिल्ली में सीएनजी और पीएनजी की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) को सीएनजी की कीमत 8 रुपये प्रति किलो बढ़ाने की जरूरत पड़ रही है। माना जा रहा है कि जल्द ही इस पर फैसला लिया जा सकता है।

Related posts

OneWeb के उपग्रहों को लॉन्च करने में मिलेगी मदद, ISRO ने अपने सबसे भारी राकेट इंजन का किया परीक्षण

Swati Prakash

जौहर यूनिवर्सिटी मामले में सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई

Anjali Tiwari

पति, सास-ससुर, रिश्तेदार सब फर्जी, शादी कर ठग लिए 13.5 लाख रुपए; चार साल बाद पता चला

Swati Prakash

Leave a Comment