ब्रेकिंग न्यूज़

भारत को मिली बड़ी सफलता, ISRO के चंद्रयान ने चंद्रमा पर खोज निकाला सोडियम

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने एक बार फिर भारत का डंका पूरी दुनिया में बजा दिया है। इसरो के चंद्रयान-2 अभियान ने बड़ी सफलता हासिल की है। दुनियाभर के देशों को पीछे छोड़ते हुए नया कीर्तिमान रच दिया है।
इसरो के चंद्रयान-2 ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए चांद की सतह सोडियम की खोज की है। ये सफलता स्पेस रिसर्च में बहुत बड़ी सफलता है जिसे अभी तक कोई दूसरा देश नहीं कर पाया है। वैसे हमारे चंद्रयान ने पहली बार ऐसा चौंकाने वाला काम नहीं किया है।

इससे पहले इसरो का चंद्रयान ही था जिसने चांद पर पानी की तलाश की थी। ये भारत के लिए किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है। इस खोज के बाद चांद पर अधिक मात्रा में सोडियम मिलने की संभावना भी बढ़ गई है।
इसरो की सफलता के बाद संस्थान ने अपनी खुशी जाहिर की है। इसरो ने कहा कि, चंद्रयान -2 के एक्स-रे स्पेक्ट्रोमीटर ‘क्लास’ ने चांद की सतह पर पहली बार सोडियम की मैपिंग की है।

इससे अब हम चंद्रमा की सतह का अध्ययन कर पाएंगे। इससे हमारे सौर मंडल के बारे में बहुत सारी जानकारियां मिल सकती हैं।

दरअसल चंद्रयान को सोडियम चांद की पहली सतह एक्सोस्फीयर इंटरैक्शन पर मिला है। इससे अब वैज्ञानिक सतह के बारे में बाकी जानकारियां इकट्ठा कर पाएंगे।

ऐसा पहली बार हुआ है जब चांद पर सोडियम की मौजूदगी का पता लगा है। ये भारतीय वैज्ञानिक के लिए बड़ी सफलता है। खास बात यह है कि, अब वैज्ञानिक इस बात का पता लगाने में जुट गए हैं कि, चांद पर कितनी मात्रा में सोडियम मौजूद है।

चांद पर पानी की खोज भी कर चुका चंद्रयान
चांद पर पाया गए सोडियम एटम्स को चंद्रमा के वातावरण में भी पाया गया है। इसमें खास बात ये है कि बहुत कम ही किसी के क्षेत्र में सोडियम एटम्स पाए गए हैं।

चांद पर सोडियम एटम्स की दैनिक भिन्नता का भी पता लगाया गया है। बता दें कि, इससे पहले चंद्रयान चंद्रमा पर पानी की खोज भी कर चुका है।

Related posts

देश और दुनिया में 25 जून का इतिहास

Swati Prakash

Shamita Shetty and Raqesh Bapat Break Up: आखिरकार टूट गई बिग बॉस के घर में बनी ये जोड़ी! अलग हुए शमिता और राकेश

Anjali Tiwari

गुलाम नबी का कांग्रेस के सभी पदों से इस्तीफा

Anjali Tiwari

Leave a Comment