ब्रेकिंग न्यूज़

अगले पांच साल तक नहीं खेली जाएगी भारत पाकिस्तान सीरीज, क्रिकेट फैन्स को बड़ा झटका

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत अपना पहला मुक़ाबला पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगा। दोनों देशों के फैंस इस मैच को लेकर काफी उत्साहित हैं। हाल ही में एशिया कप 2022 में भारत और पाक एक हफ्ते के भीतर दो बार भिड़े थे। जिसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि दोनों देशों के बीच बाइलेटरल सीरीज कराई जा सकती है। बीच में इंग्लैंड ने भी दोनों देशों को अपनी जमीन पर सीरीज आयोजित करने का न्योता दिया था। लेकिन अब क्रिकेट फैन्स को बड़ा झटका लगा है और ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक अब भारत और पाक अगले पांच साल तक और सीरीज नहीं खेल पाएंगे।

दरअसल भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) द्वारा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) को भेजे गए फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (FTP) में पाकिस्तान के सामने वाला कॉलम खाली रखा है। एफ़टीपी में अगले पांच साल सबसे ज्यादा सीरीज इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया से खेली जाएगी। इन दोनों देशों से हर साल टेस्ट सीरीज और लिमिटेड ओवर मैच खेले जाएंगे। ऐसे में पाकिस्तान के साथ सीरीज़ खेल पाना लगभग नमुमकिन जैसा है।

मल्टी नेशन टूर्नामेंट के अलावा भारतीय क्रिकेट टीम 2023-2027 की साइकल में 38 टेस्ट (20 घर और 18 बाहर), 42 वनडे (21 घर और बाहर) और 61 अंतरराष्ट्रीय टी20 (31 घर और 30 बाहर) खेलेगी। भारत-पाकिस्तान के बीच करीब 10 सालों से कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई है। आखिरी बार 2012-13 में पाकिस्तान टीम ने ही भारत का दौरा किया था। तब दोनों टीमों के बीच तीन वनडे और दो टी20 मुकाबलों की सीरीज हुई थी। तब वनडे सीरीज में पाकिस्तान टीम 2-1 से विजयी हुई थी, जबकि टी20 सीरीज 1-1 से बराबर रही थी। उसके बाद से दोनों टीमें आईसीसी टूर्नामेंट में ही एक दूसरे के साथ मैच खेलती दिख रही हैं।

हर साल एक आईसीसी टूर्नामेंट और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का विंडो बढ़ने के चलते भारत इस साल कम मैच खेलेगा। भारत ने पिछली एफ़टीपी में द्विपक्षीय सीरीज के तहत 163 मैच खेले थे, जबकि अगले एफ़टीपी में टीम को 141 मुकाबले खेलने हैं इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) विंडो 75 से 80 दिन का बढ़ गया है।

Related posts

Mahhi Vij को कुक ने दी खंजर मारने की धमकी,

Swati Prakash

T20 World Cup News: खिलाड़ियों के खराब खाने के विवाद में अनुराग ठाकुर की एंट्री, बोले- इस पर गंभीरता से विचार करे ऑस्ट्रेलिया

Anjali Tiwari

IPL 2022: कप्तान फाफ डुप्लेसी का छलका दर्द, इसे बताया राजस्थान के खिलाफ मिली हार जिम्मेदार

Anjali Tiwari

Leave a Comment