ब्रेकिंग न्यूज़

IND vs SA: KL Rahul का सबसे बड़ा हथियार बनेगा 27 साल का ये प्लेयर, जादुई गेंदबाजी करने में माहिर

India vs South Africa: साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम को पहला टी20 मैच 9 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलना है. टीम इंडिया में एक ऐसा स्टार प्लेयर है, जो चंद गेंदों में ही मैच का रुख बदल देता है.

Indian Team: भारतीय पिचें हमेशा से ही सपाट रही हैं. जब भी कोई विदेशी टीम यहां खेलने आती, तो उसे बहुत ही मुश्किलों का सामना करना पड़ता, क्योंकि विदेशी में घास वाली पिच बनाई जाती हैं. सपाट पिचें हमेशा से ही स्पिनर्स की मदगार होती है. इन पिचों पर कहर बरपाने के लिए भारत के पास एक जादुई गेंदबाज मौजूद है. आइए जानते हैं, इन प्लेयर्स के बारे में.

भारत के पास है ये स्टार गेंदबाज 

कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) के रूप में भारत के पास पहला चाइनामैन गेंदबाज मौजूद हैं, जो चंद गेंदों में ही मैच का रुख बदल देता है. कुलदीप यादव वर्ल्ड कप 2019 के बाद ही टीम इंडिया में अपनी स्थाई जगह नहीं बना सके हैं.  वहीं, उनके साथ युजवेंद्र चहल और रवि बिश्नोई को भी जगह मिली है. कुलदीप बहुत ही जल्दी अपना ओवर खत्म लेते हैं और काफी किफायती भी साबित होते हैं. अच्छा प्रदर्शन कर कुलदीप टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करना चाहेंगे.

आईपीएल में किया कमाल 

आईपीएल 2022 में कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने अपने खेल से सभी का दिल जीत लिया. उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलते हुए बल्लेबाजों पर जमकर लगाम लगाई. आईपीएल 2022 (IPL 2022) के 14 मैचों में कुलदीप यादव ने 21 विकेट चटकाए, जो कि IPL में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. कुलदीप की गेंदों को खेलना किसी के लिए भी आसान नहीं है वह चंद गेंदों में ही मैच का रुख बदल देते हैं.

युजवेंद्र चहल के साथ बनेगी जोड़ी 

कुलदीप यादव जब युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) के साथ मैदान पर उतरते हैं, तो उनका प्रदर्शन और निखरकर सामने आता है. दोनों ही खिलाड़ियों ने अपने दम पर टीम इंडिया (Team India) को कई मैच जिताए हैं. कुलदीप मिडिल ओवर्स में  बहुत ही घातक गेंदबाज साबित होते हैं. उनके पास वह कला है कि वो किसी भी बल्लेबाज का विकेट चटका सकें. टी20 वर्ल्ड की तैयारियों के लिहाज से साउथ अफ्रीका सीरीज बहुत ही अहम है.

भारत के लिए खेले तीनों ही फॉर्मेट 

कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट खेले हैं. उन्होंने 7 टेस्ट मैचों में 26 विकेट, 66 वनडे मैचों में 109 विकेट और 59 टी20 मैचों में 61 विकेट चटकाए हैं. कुलदीप के पास काफी प्रतिभा है. उनकी गेंदों को पढ़ पाना इतना आसान नहीं है. इसलिए वह जल्दी विकेट हासिल कर लेते हैं.

साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए भारत की टी20 टीम: 

लोकेश राहुल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उप कप्तान, विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक.

Related posts

IND vs WI 3rd T20 Highlights: सूर्यकुमार यादव के तूफान में उड़ा विंडीज, भारत ने 7 विकेट से रौंदा, ऋषभ पंत भी छाए

Anjali Tiwari

FIFA 2022 : फीफा में फिर बड़ा उलटफेर

Swati Prakash

T20 World Cup से बाहर नहीं हुए हैं जसप्रीत बुमराह: सौरव गांगुली

Swati Prakash

Leave a Comment