IIMC ने एडमिशन के लिए जारी की नई डेट,

IIMC Admission New Date

भारतीय जन संचार संस्थान (IIMC) में पांच पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 18 जून से बढ़ाकर 4 जुलाई कर दी गई है. शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की आधिकारिक वेबसाइट https://cuet.nta.nic.in/ पर उपलब्ध हैं.

इस कोर्स के लिए कर सकते हैं आवेदन 

IIMC में इस वर्ष कॉमन यूनिवर्सिटीज एंट्रेंस टेस्ट (CUET PG) 2022 के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रवेश मिलेगा. अंग्रेजी पत्रकारिता, हिंदी पत्रकारिता, विज्ञापन एवं जनसंपर्क, रेडियो एवं टेलीविजन पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया में पीजी डिप्लोमा में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को ‘CUT PG’ परीक्षा देनी होगी. प्रश्न पत्र हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में होगा. परीक्षा में सामान्य ज्ञान और मीडिया एवं संचार के क्षेत्र से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे.

6 से 8 जुलाई के बीच खुलेगा करेक्शन विंडो 

IIMC के डीन (अकादमिक) एवं प्रवेश प्रभारी प्रो. गोविंद सिंह ने बताया कि जिन विद्यार्थियों ने CUET का पहले फॉर्म भर दिया था और IIMC  का चुनाव नहीं किया था. ऐसे विद्यार्थी 6 से 8 जुलाई के बीच करेक्शन विंडो खुलने पर भारतीय जन संचार संस्थान का विकल्प चुन सकते हैं.  ओड़िया, मराठी, मलयालम और उर्दू पत्रकारिता में डिप्लोमा कोर्स करने के लिए अलग से परीक्षा का आयोजन IIMC द्वारा किया जाएगा. इन पाठ्यक्रमों के लिए एप्लीकेशन फॉर्म IIMC की आधिकारिक वेबसाइट www.iimc.gov.in पर उपलब्ध हैं.

कौन कर सकता है आवेदन 

जिन विद्यार्थियों के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री है, वे IIMC में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं. जो छात्र अपनी स्नातक की डिग्री के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर परीक्षा में शामिल हुए हैं या हो रहे हैं, वे भी आवेदन करने के पात्र हैं. चयन होने पर ऐसे विद्यार्थियों को 30 सितंबर 2022 तक अपनी प्रोविजनल मार्कशीट या सर्टिफिकेट की मूल प्रति जमा करानी होगी. इन विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम पूरा होने पर केवल तभी डिप्लोमा प्रदान किया जाएगा, जब IIMC के कार्यालय में सत्यापन के लिए वे मूल डिग्री प्रमाण पत्र प्रस्तुत करेंगे.

Related posts

GSEB 10th Result 2022: परिणाम जारी करने की तारीख और समय की हुई घोषणा, ऐसे कर सकेंगे चेक

Anjali Tiwari

शिवराज सरकार इन छात्रों को हर महीने देगी रूम रेंट, जानें कितना मिलेगा

Anjali Tiwari

10वीं पास के लिए निकलीं सरकारी नौकरी,

Swati Prakash

Leave a Comment